scriptमूर्तिकार कनाई को प्रो एमएस नंजुंडाराव पुरस्कार | Prof MS Nanjundrao award to Artist Kanai | Patrika News

मूर्तिकार कनाई को प्रो एमएस नंजुंडाराव पुरस्कार

locationबैंगलोरPublished: Jan 05, 2018 11:55:03 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

कला क्षेत्र से जुड़ी चार प्रतिभाओं को चित्रकला सम्मान

CKP

Jnanapeetaha Awardee Dr. Chandrashekar Kambar presenting “Prof. M S Nanjundarao” award to International Artist Prof. Kannai Kuhniraman during award presentation programme at Chita Kala Parishat, also seen are Prof. S Jaffet, Prof. M J Kamalakshi, T Prabhakar and others, in Bangalore

बेंगलूरु. कर्नाटक चित्रकला परिषद (सीकेपी) ने से शुक्रवार को अपने परिसर में आयोजित प्रथम ‘प्रो. एमएस नंजुंडाराव’ पुरस्कार समारोह में कला क्षेत्र से जुड़ी प्रतिभाओं को सम्मानित किया। सीकेपी की ओर से तैयार कृतियों में से चयनित संग्रहित कृतियों की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया।
ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित डॉ. चंद्रशेखर कंबर ने पुरस्कार विजेताओं की घोषणा जब कि बेंगलूर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एस जाफेट ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रसिद्ध मूर्तिकार केरल के कनाई कुन्हीरमण को ‘प्रो. एमएस नंजुंडाराव’ अवार्ड प्रदान किया गया। अवार्ड स्वरूप १ लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। डॉ. तारा कश्यप, सुधा मनोहर, एस शिव मनोली और सोमन्ना चित्रकार को चित्रकला पुरस्कार से सम्मानित किया गया, प्रत्येक को २५ हजार रुपए व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।
प्रो. एस जाफेट ने कला संस्थानों की प्रासंगिकता पर कहा कि इन्हें बेंगलूरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि कई महत्वपूर्ण शहरों और विश्वविद्यालय हर जगह पारस्परिक रूप से संबंधित शहरों का गौरव होने में परस्पर जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि क्या इस संबंध में परिषद को डीम्ड विश्वविद्यालय बनने के मामले में नहीं सोचना चाहिए। फाइन आर्ट में स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए सायंकालीन कॉलेज की स्वीकृति प्रदान करने में वे सहयोग करेंगे। ऐसा होता है तो यह भारत में पहला होगा।
डॉ. कंबर ने कन्नड़ साहित्य के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे सामाजिक-राजनीतिक आंदोलन प्रभावित हुए हैं। समारोह में चित्रकला परिषद के महासचिव प्रो. एमजे कामलक्ष्मी, उपाध्यक्ष टी प्रभाकर, कलाकार कनाई कुन्हीरमण, कॉलेज ऑफ फाइन आट्र्स के प्राचार्य प्रो. तेजेन्द्र सिंह बाओनी मंचासीन थे। एचए अनिल कुमार, बीवाई विनोद और मंगला लक्ष्मी ने प्रशस्ति पत्रों का वाचन किया। समारोह में प्रो. सिद्दालिंगय्या, बालन नाम्बिर व सुरेश जयराम आदि गणमान्यजन मौजूद रहे। प्रो. राघवेन्द्र राव एच कुलकर्णी के आभार ज्ञापित करने के साथ समारोह संपन्न हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो