scriptहम्पी में पर्यटन विवि का प्रस्ताव | Proposal for tourism university in Hampi | Patrika News

हम्पी में पर्यटन विवि का प्रस्ताव

locationबैंगलोरPublished: Jul 06, 2018 10:16:05 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

वृंदावन गार्डन का डिजनीलैंड की तर्ज पर होगा विकास

tourism

हम्पी में पर्यटन विवि का प्रस्ताव

पर्यटन विश्वविद्यालय में प्रशिक्षित होंगे गाइड
बेंगलूरु. राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की कोशिश के तहत मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कभी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी रहे हम्पी में निजी क्षेत्र के सहयोग से पर्यटन विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव भी बजट में रखा। पर्यटन उद्यम में प्रशिक्षित और कुशल मानव संसाधन को कमी पूरा करने के लिए उद्देश्य से सरकार निजी क्षेत्र के सहयोग से इस विवि की स्थापना करेगी। सरकार ने बजट में इसके लिए 30 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है।
दक्षता विकास योजना के तहत निजी संस्थानों की भागीदारी से बेलूरु, हम्पी और विजयपुर में विभिन्न भाषाओं में पर्यटक गाइडों के लिए 60 लाख रुपए अंशदान पूंजी का प्रावधान किया गया है। ये राशि उन संस्थानों को दी जाएगी जो उपरोक्त तीन स्थानों पर युवक-युवतियों को दो वर्षीय डिप्लोमा का प्रशिक्षण देने के लिए आगे आएंगी। पर्यटन उद्योग के बुनियादी ढांचागत विकास के लिए निजी संस्थानों को सरकार तीस प्रतिशत अंशदान पूंजी देगी। प्रदेश में इस वर्ष पर्यटन उद्योग के चहुंमुखी विकास के लिए 80 करोड़ रुपए निवेश का प्रावधान किया गया है।
इसी प्रकार कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम को होटल सुविधाएं विकसित करने के लिए 80 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर तीन स्थानों पर सड़क किनारे सुविधायुक्त स्थलों का निर्माण करवाया जाएगा। चामराजनगर जिला अंतर्गत भारा चुक्की और मण्ड्या जिला अंतर्गत गगन चुक्की मनोरम पर्यटन स्थल हैं।
इन दोनों पर्यटन स्थलों पर अतिरिक्त सुविधाएं मुहैय्या करवने के लिए पांच करोड़ रुपए व्यय करने का प्रावधान किया गया है। रामनगर जिला में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आट्र्स और क्राफ्ट गांव विकसित किया जाएगा तथा निजी भागीदारी से कणवा बेसिन में बच्चों के लिए बहुप्रतीक्षित विश्व परियोजना को अमली जामा पहनाया जाएगा।
वृंदावन गार्डन नए सिरे से विकसित किया जाएगा
मैसूरु में पर्यटन विकास को नई बुलंदियों पर पहुंंचाने के लिए विश्व प्रसिद्ध वृंदावन गार्डन को अमरीका के डिजनीलैंड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। कुमारस्वामी ने बजट में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि मण्ड्या में ऐतिहासिक कृष्णराज सागर जलाशय (केएसआर) स्थित वृंदावन गार्डन को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। पर्यटकों को गार्डन में विशेष और नए किस्म की आकर्षक कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। इसके लिए शुरूआती फंड के तौर पर पांच करोड़ रुपए का आंवटन करने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए डिजनीलैंड के इंजीनियरों को आमंत्रित किया जाएगा और वे अपने अनुभव के आधार पर गार्डन को उन्नत करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो