scriptट्यूशन फीस में 30 फीसदी कटौती करने के आदेश का विरोध | protest against 30 percent rebate in school tution fees in karnataka | Patrika News

ट्यूशन फीस में 30 फीसदी कटौती करने के आदेश का विरोध

locationबैंगलोरPublished: Feb 24, 2021 09:56:18 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे निजी स्कूलों के कर्मचारी

ट्यूशन फीस में 30 फीसदी कटौती करने के आदेश का विरोध

बेंगलूरु. कर्नाटक निजी स्कूल प्रबंधन, शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारी समन्वय समिति (केपीएमटीसीसी) के बैनर तले मंगलवार को निजी स्कूलों के संचालकों, शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सिटी रेलवे स्टेशन से फ्रीडम पार्क तक रैली निकाली। इसके कारण मंगलवार को लाखों बच्चों को पढ़ाई से वंचित रहना पड़ा। बाद में शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार को मांगों को लेकर केपीएमटीसीसी ने ज्ञापन भी सौंपा।

केपीएमटीसीसी सरकार के उस आदेश का विरोध कर रहा है जिसमें शिक्षा विभाग ने अभिभावकों को ट्यूशन फीस में 30 फीसदी छूट देने और किसी अन्य तरह का शुल्क नहीं लेने के निर्देश दिए हैं।

केपीएमटीसीसी के संयोजक डी. शशिकुमार ने सरकार के आदेश को एकतरफा बताते हुए इसे वापस लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण स्कूलों की आर्थिक स्थिति पहले से ही खराब है। सरकार ने महामारी के दौरान निजी गैर अनुदानित स्कूलों के लिए कुछ नहीं किया। फीस में कटौती का हक सरकार को नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दाखिल बच्चों की प्रतिपूर्ति शुल्क का भुगतान लंबित रखा है। वर्ष 2019-20 के लिए भुगतान जल्द से जल्द हो। इससे स्कूल संचालकों को राहत मिलेगी।

राहत पैकेज की मांग
केपीएमटीसीसी के अध्यक्ष पुट्टण्णा ने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए सरकार से शिक्षक कल्याण फंड से राहत पैकेज की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि अनापत्ति प्रमाण पत्र और फिटनेस प्रमाण पत्र नियम में बदलाव कर स्कूल संचालकों को परेशान किया जा रहा है। इससे स्कूलों पर लाखों रुपए का अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा।

पहली से पांचवी कक्षा के लिए खुले स्कूल
संगठन का कहना है कि फीस को लेकर शिक्षा मंत्री के बयानों से अभिभावकों में भी असमंजस की स्थिति है। अभिभावक न तो फीस नहीं जमा कर रहे हैं और ना ही दाखिला करवा रहे हैं। सरकार को चाहिए कि पहली से पांचवी कक्षा के लिए भी स्कूल जल्द से जल्द खोले। आंगनवाड़ी पहले से ही शुरू हो चुके हैं। उन्होंने स्कूल वाहन पर बीमा और बैंकों से ब्याज दर में छूट सहित बिजली बिल, पानी बिल, पेशा कर, सेवा कर और भविष्य निधि आदि में छूट की मांग भी की। शिक्षा विभाग गैर अनुदानित स्कूलों के शिक्षकों को भी स्वास्थ्य बीमा सुनिश्चित करने की अपील की।

अभिभावक संघ भी मुखर
इस बीच, निजी स्कूल अभिभावक संघ ने छूट में कटौती वापस लेने या उसमें कमी करने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है।
निजी स्कूल अभिभावकों के समूह वॉइस ऑफ पैरेंट्स ने केपीएमटीसीसी के प्रदर्शन की आलोचना करते हुए कहा कि ज्यादातर निजी स्कूलों ने अपने 25 फीसदी शिक्षकों को नौकरी से निकाल दिया है। शेष 75 फीसदी को 50 फीसदी से भी कम वेतन दे रहे हैं।

कोरोना महामारी के कारण अभिभावक भी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। कई परिवारों में माता-पिता दोनों की या तो नौकरी चली गई है या कम वेतन पर काम कर रहे हैं। बावजूद इसके अभिभावकों ने बच्चों को ऑनलाइन कक्षा से वंचित नहीं रखा। ऑनशिक्षा के लिए कम्प्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और इंटरनेट आदि की व्यवस्था की। संगठन कहा कि निजी स्कूलों को ऑडिट रिपोर्ट के साथ ही फीस की संरचना भी शिक्षा विभाग के पास जमा करनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो