scriptतकनीक के साथ दें समग्र कृषि की जानकारी | Provide information on aggregate agriculture with technology | Patrika News

तकनीक के साथ दें समग्र कृषि की जानकारी

locationबैंगलोरPublished: Jun 17, 2019 11:51:34 pm

खान एवं भू विज्ञान, जिला प्रभारी मंत्री तथा हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र विकास मंडल के अध्यक्ष राजशेखर बी. पाटील ने कहा है कि किसानों की सुविधा के लिए कृषि को अधिक फायदेमंद बनाने की खातिर समग्र कृषि की जानकारी देनी चाहिए।

तकनीक के साथ दें समग्र कृषि की जानकारी

तकनीक के साथ दें समग्र कृषि की जानकारी

यादगिर. खान एवं भू विज्ञान, जिला प्रभारी मंत्री तथा हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र विकास मंडल के अध्यक्ष राजशेखर बी. पाटील ने कहा है कि किसानों की सुविधा के लिए कृषि को अधिक फायदेमंद बनाने की खातिर समग्र कृषि की जानकारी देनी चाहिए।

पाटील, शनिवार को यादगिर जिला प्रशासन भवन परिसर में कृषि एवं बुआई से संबंधित विभागों की ओर से समग्र कृषि जानकारी को किसानों को पहुंचाने की दिशा में समग्र कृषि अभियान का उद्घाटन कर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ाने की दिशा में जरूरी तकनीक अपनाने के लिए किसानों को आगे आना चाहिए. इससे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस दिशा में विभाग को किसानों के लिए पूरक जानकारी पहुंचानी चाहिए।


कृषि विभाग की संयुक्त निदेशक देविका आर. ने कहा कि समग्र कृषि अभियान 15 से 18 जून तक कुल नौ कृषि सूचना वाहनों के जरिए किया जा रहा है। वाहन शहापुर तालुक के शहापुर, दोरनहल्ली, गोगी वडगेरा, हाइयाल, सुरपुर तालुक के सुरपुर, केंभावी, हुणसगी, कक्केरा, कोडेकल तथा यादगिर तालुक के यादगिर, कोंकल, सैदापुर, हत्तिकुणी तथा गुरुमिठकल, बलिचक्र गांवों में परिवहन करेंगे।

अभियान में कृषि विभाग के अधिकारी खरीफ के मौसम में आने वाली प्रमुख फसलों, फसलों को लगने वाले रोग, कीटों के नियंत्रण के लिए कार्रवाई तथा समग्र खेती पध्दति के बारे में किसानों को जानकारी देंगे। 18 जून को संबंधित तालुकों के राजस्व केंद्र स्तर पर कृषि वस्तु प्रदर्शनी तथा कृषि विश्वविद्यालय के साथ किसान संवाद कार्यक्रम होगा।


कार्यक्रम में कर्नाटक कच्ची बस्ती विकास मंडल के अध्यक्ष नागनगौड़ा कंदकूर, राज्य योजना मंडल के उपाध्यक्ष शरणबसप्पगौड़ा दर्शनापुर, जिला पंचायत के अध्यक्ष राजशेखरगौड़ा पाटील वज्जल, जिला पंचायत की उपाध्यक्ष गिरिजम्मा सदाशिवप्पगौड़ा रोट्नडगी, कलबुर्गी प्रादेशिक आयुक्त सुबोध याधव, जिलाधिकारी एम कूर्माराव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कविता एस मन्निकेरी, अपर जिलाधिकारी प्रकाश रजपूत, सहायक आयुक्त शंकरगौड़ा सोमनाल, कृषि विभाग की उपनिदेशक अनसूया हूगार, कृषि तकनीक अधिकारी सुरेश, राजकुमार तथा जिला पंचायत के सदस्य, किसान संघ के प्रमुख, अधिकारी आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो