scriptआतंकवादियों पर निगाह रखेगा रिसैट-2 बी उपग्रह | RISAT 2 B will focus on terrorists | Patrika News
बैंगलोर

आतंकवादियों पर निगाह रखेगा रिसैट-2 बी उपग्रह

-सीमा पर आतंकवादी गतिविधियों और ठिकानों की देगा सटीक जानकारी-सशस्त्र बलों को आतंककारियों से निपटने में मिलेगी मदद-आज अंतरिक्ष में होगा रिसैट-2 बी

बैंगलोरMay 21, 2019 / 07:40 pm

Rajeev Mishra

isro

रिसैट-2 बी प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू, प्रक्षेपण कल सुबह 5.30 बजे

बेंगलूरु. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का अत्यधुनिक राडार इमेजिंग उपग्रह रिसैट-2बी सीमा पर आतंकवादी गतिविधियों पर निगाह रखेगा। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लांच पैड से बुधवार तड़के 5.30 बजे इस उपग्रह का प्रक्षेपण पीएसएलवी सी-46 से होना है। इसके लिए मिशन की उलटी गिनती मंगलवार तड़के 4.30 बजे शुरू हो गई थी।
प्रक्षेपण से पहले मंगलवार को इसरो अध्यक्ष के. शिवन तिरुमला स्थित भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में गए और पूजा अर्चना की। वे पीएसएलवी सी-46 का मॉडल लेकर मंदिर पहुंचे थे। मंदिर के पुजारियों ने मिशन की सफलता के लिए विशेष पूजा कराई।
मंदिर में पूजा के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए शिवन ने कहा कि रिसैट-2बी उपग्रह सीमा पार कर भारत में प्रवेश करने वाले आतंकवादियों की गतिविधियों पर निगाह रखेगा। इससे सशस्त्र बलों को आतंकवादियों से मुकाबला करने एवं उन्हें खत्म करने में मदद मिलेगी। उपग्रह आतंकवादियों के ठिकानों और उनकी मौजूदगी के बारे में सटीक सूचनाएं प्रदान करेगा।

दरअसल, रिसैट-2 बी एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार (एसएआर) युक्त उपग्रह है, जिससे बादलों के आच्छादित रहने पर भी धरती पर नजर रखी जा सकती है। वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के बाद इसरो ने 20 अप्रेल 2009 को रिसैट-2 उपग्रह लांच किया था, जिससे सशस्त्र बलों को काफी मदद मिली थी। हालांकि, तब इसरो की योजना स्वदेशी तकनीक से विकसित ‘सी बैंड’ सिंथेटिक अपर्चर राडार उपग्रह रिसैट-1 लांच करने की थी लेकिन यह भारतीय उपग्रह तैयार नहीं था। भारत ने इजरायली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज से एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार लिया जिसे रिसैट-2 में इंटीग्रेट कर छोड़ा गया। इस तरह रिसैट-2 देश का पहला सिंथेटिक अपर्चर राडार युक्त उपग्रह बना, जिससे दिन हो या रात हर मौसम में (24 घंटे) देश की सीमाओं की निगरानी क्षमता बढ़ी। रिसैट-2बीआर1 उपग्रह भी एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार उपग्रह है जो देशकी इमेजिंग और टोही क्षमता को बढ़ाएगा।
आतंकवादियों पर रखी जाएगी नजर—के. शिवन, इसरो अध्यक्ष

‘पीएसएलवी सी-46 रिसैट-2बीआर-1 उपग्रह को अंतरिक्ष में स्थापित करेगा। यह उपग्रह आतंकवादियों पर फोकस करेगा। सीमा पर उनकी गतिविधियों और उनके ठिकानों का पता लगाएगा। इस उपग्रह को 5 साल के मिशन पर भेजा जा रहा है।’

Home / Bangalore / आतंकवादियों पर निगाह रखेगा रिसैट-2 बी उपग्रह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो