script

कल सुबह 4.27 बजे शुरू होगी रिसैट-2 बी प्रक्षेपण की उलटी गिनती

locationबैंगलोरPublished: May 20, 2019 07:07:32 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

25 घंटे की उलटी गिनती के बाद प्रक्षेपण 22 मई सुबह 5.27 बजे

isro

कल सुबह 4.27 बजे शुरू होगी रिसैट-2 बी प्रक्षेपण की उलटी गिनती

बेंगलूरु. अत्याधुनिक भू-अवलोकन उपग्रह ‘रिसैट-2बीÓ श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लांच पैड से उड़ान भरने को तैयार है। इसका प्रक्षेपण विश्वसनीय धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-46 से 22 मई की सुबह 5.27 बजे किया जाएगा।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के.शिवन ने बताया कि पीएसएलवी सी-46/रिसैट-2 बी मिशन की उलटी गिनती मंगलवार सुबह 4.27 बजे शुरू होगी। इस बार केवल 25 घंटे की उलटी गिनती होगी। इस दौरान यान के चौथे और दूसरे चरण में तरल ईंधन भरे जाएंगे साथ ही अन्य जांच प्रक्रियाएं चलती रहेंगी। शिवन ने कहा कि पीएसएलवी की यह 48 वीं उड़ान है और इस मिशन के दौरान यह रॉकेट राडार इमेजिंग उपग्रह रिसैट-2 बी को पृथ्वी की 557 किमी वाली कक्षा में स्थापित करेगा। यह उपग्रह लगभग 615 किलोग्राम वजनी है और इसे 5 साल के मिशन पर भेजा जा रहा है। शिवन ने कहा कि प्रक्षेपण की तैयारियां उम्मीदों के अनुरूप है और उलटी गिनती मंगलवार सुबह 4.27 बजे शुरू हो जाएगी।
इसरो की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएसएलवी कोर-अलोन संस्करण की यह 14 वीं उड़ान है और श्रीहरिकोटा से यह 72 वां प्रक्षेपण होगा। पहले लांच पैड से लांच किया जाने वाला यह 36 वां मिशन है। यह एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार (एसएआर) युक्त उपग्रह है जिसका उपयोग धरती पर नजर रखने के लिए किया जाएगा। बादलों के आच्छादित रहने पर भी इस उपग्रह की मदद से धरती पर नजर रखी जा सकेगी। इससे सीमाओं पर किसी गतिविधि का पता लगाया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो