कार्टोसैट-3 का प्रक्षेपण 25 नवम्बर को

पीएसएलवी सी-47 से सुबह 9.28 बजे होगा लांच-13 अमरीकी उपग्रहों का भी प्रक्षेपण

बेंगलूरु.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आगामी 25 नवम्बर को उच्च विभेदन (हाइ-रिजोल्यूशन) क्षमता वाले अत्याधुनिक भू-अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट-3 का प्रक्षेपण करेगा। इसे विश्वसनीय धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-47 से श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 25 नवम्बर की सुबह 9.28 बजे लांच किया जाएगा।
इसरो ने कहा है कि कार्टोसैट-3 उपग्रह के साथ 13 विदेशी उपग्रहों को भी सूर्य समकालिक कक्षा (एसएसओ) में स्थापित किया जाएगा। ये सभी अमरीकी उपग्रह हैं। वाणिज्यिक उद्देश्यों के तहत इन नैनो उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए इसरो की इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआइएल) ने अमरीकी एजेंसी के साथ करार किया था। कार्टोसैट-3 तीसरी पीढ़ी का उन्नत उपग्रह है जिसका रिजोल्यूशन कार्टोसैट-2 श्रृंखला उपग्रहों की तुलना में बेहतर है। यह धरती पर 0.25 मीटर आकार की एक छोटी सी छोटी वस्तु को भी देखने में सक्षम होगा। कार्टोसैट-3 को धरती से 509 किमी ऊपरी कक्षा में 97.5 डिग्री के झुकाव पर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पर तैयारियां अंतिम दौर में है।
पीएसएलवी का 21 वां एक्सल वर्जन, शार से 74 वां लांच मिशन
इसरो इस मिशन में पीएसएलवी के विस्तारिक संस्करण (एक्सएल-वर्जन) का उपयोग करेगा। इसमें छह ठोस स्ट्रैपवंस मोटर होते हैं। कुल मिलाकर पीएसएलवी एक्सएल वर्जन की यह 21 वीं उड़ान होगी। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी शार) से यह 74 वां लांच मिशन होगा। गौरतलब है कि दरअसल, 22 मई 2019 को रिसैट-2 बी प्रक्षेपण के बाद इसरो रूटीन लांच की ओर लौटा है। मई से लेकर अक्टूबर तक इसरो वैज्ञानिक चंद्रयान-2 मिशन के लिए समर्पित रहे। चंद्रयान-2 की लांचिंग 22 जुलाई को हुई थी जबकि चांद के दक्षिणी धु्रव पर लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश 7 सितम्बर को हुई। मिशन में पूर्ण सफलता नहीं मिली और विक्रम की हार्ड लैंडिंग के झटके से उबरते हुए इसरो एक के बाद एक दो मिशन लांच करने की तैयारी में है। पीएसएलवी सी-47 के बाद पीएसएलवी सी-48 भी जल्द ही लांच होगा।

Rajeev Mishra
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned