कोरोना को पूरी तरह खत्म करने के लिए सहयोग करें: अश्वथनारायण

उन्होंने कहा कि मोबाईल फोन का इस्तमाल करने वाले हरेक व्यक्ति ोको आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए। इस एप में रोग के लक्षण दर्ज करते ही संबंधित लोगों तक जानकारी पहुंच जाती है. आंकड़ों के संग्रहण के साथ ही संपर्क का नेटवर्क इस्तेमाल करने में यह एप सहायक है। इसके अलावा सूचना देने वाले व्यक्ति का आसानी से पता लगाने की इस एप में व्यवस्था की गई है।

By: Surendra Rajpurohit

Published: 08 Apr 2020, 09:30 PM IST

बेंगलूरु

राज्य के उपमुख्यमंत्री डा. सी.एन. अश्वथनारायण ने कोविड-19 वायरस का सम्पूर्ण उन्मूलन करने के लिए प्रदेश की जनता से अगले सात-आठ माह तक सतर्कता बरतकर सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की है।

उन्होंने बुधवार को यहां कहा कि फिलहाल सभाएं व समारोह आयोजित नहीं करके नागरिक सरकार के साथ अच्छी तरह सहयोग कर रहे हैं। लेकिन इस वायरस का पुरी तरह खात्मा करने तक यानी अगले 7-8 माह तक इसी तरह जनता का सहयोग जारी रहना चाहिए। स्वच््छता पर बल देने के साथ ही मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाकर रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि संक्रमण के स्तर, हालात तथा व्यवस्था की सुदृढ़ता का निरीक्षण करने के बाद लाकडाउन के बारे में केन्द्र व राज्य सरकार किसी नतीजे पर पहुंच सकती है।

समाजिक हितों की रक्षा करने के मकसद से सरकार द्वारा किए जाने वाले किसी भी निर्णय का आमजन को बिना की हीलो हुज्जत के पालन करना चाहिए।

आरोग्य सेतु एप के बारे में जागृति उत्पन्न करने की अपील

इस बीच, उपमुख्यमंत्री अश्वथनारायण ने केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए आरोग्य सेतु एप के बारे में जन जागृति उत्पन्न करने की कन्नड़ फिल्म अभिनेता पुनीत राजकुमार से सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने बुधवार को यहां पुनीत राजकुमार ेसे भेंट करके इस एप के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी और कहा कि कोविड-19 के बारे में सभी तक सही जानकारी पहुंचाना आवश्यक है लिहाजा इस बारे में हम मिलकर काम कर सकते हैं।

उफमुख्यमंत्री की अपील पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्ति करते हुए पनीत में तत्काल इस एप को अपने मोबाईल फोन में डाउन लोड किया और कहा कि वे इस संबंध में सरकार के साथ पुरा सहयोग करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मोबाईल फोन का इस्तमाल करने वाले हरेक व्यक्ति ोको आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए। इस एप में रोग के लक्षण दर्ज करते ही संबंधित लोगों तक जानकारी पहुंच जाती है. आंकड़ों के संग्रहण के साथ ही संपर्क का नेटवर्क इस्तेमाल करने में यह एप सहायक है। इसके अलावा सूचना देने वाले व्यक्ति का आसानी से पता लगाने की इस एप में व्यवस्था की गई है।

कोविड-19 टे्रकर मोबाईल एप आरोग्य सेतु वायरस से संक्रमित व्यक्ति पर नजर रखने के साथ ही व्यक्तिगत अलर्ट संदेश के जरिए चेतावनी देता है। जीपीएस तकनीक के जरिए यह एप संक्रमितों की गतिविधियों पर भी निगरानी रखता है। इस एप में कन्नड़ सहित 11 भाषाओं में सूचनाएं उपलब्ध करवाई गई है।

Corona virus
Surendra Rajpurohit Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned