समस्याएं हल करने में जनता का सहयोग जरूरी : परमेश्वर

उप मुख्यमंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने कहा कि शहर में कचरा निस्तारण समस्या समेत अन्य समस्याओं के निवारण में जनता का सहयोग जरूरी है।

By: शंकर शर्मा

Published: 25 Nov 2018, 10:30 PM IST

बेंगलूरु. उप मुख्यमंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने कहा कि शहर में कचरा निस्तारण समस्या समेत अन्य समस्याओं के निवारण में जनता का सहयोग जरूरी है। उन्होंने टाउन हाल में शनिवार को बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के पूर्व क्षेत्र के जनस्पंदन कार्यक्रम का उद्घाटन किया।


उन्होंने कहा कि उन्होंने पांच विधानसभा क्षेत्रों के नागरिकों की समस्याएं सुनी हैं। नागरिकों की समस्या निवारण के लिए ऐसे एक मंच की जरूरत है। उन्होंने इस कार्यक्रम में नागरिकों की ३२ गंभीर समस्याएं खुद नोट की हैं। इन समस्याओं का शीघ्र समधान तलाशा जाएगा। वे किसी को झूठा आश्वासन नहीं देगें। निर्धारित समय में सभी समस्याओं का निवारण होगा।


परमेश्वर ने कहा कि बेंगलूरु की कचरा निस्तारण समस्या अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच चुकी है। इसके लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है। अभी तक शहर में १२० से अधिक ब्लैक स्पॉट पर रंगोली बनाई गई हैं। बेंगलूरु की प्रमुख सडक़ों स्वच्छ बनाए रखने के उद्देश से १७ क्लीनिंग मशीनें खरीदने की अनुमति दी गई है।


उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने के लिए १६७ जंक्शन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब पांच हजार और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस अवसर पर महापौर गंगाम्बिका मल्लिकार्जुन, पालिका के आयुक्त एन.मंजुनाथ प्रसाद, कई विधायक और पार्षद के अलावा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

कार्य बल की निगरानी में होगा महादेवपुर का समग्र विकास
बेंगलूरु. क्षेत्र के विकास में जनसहभागिता सुनिश्चित करने के लिए शनिवार को महादेवपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए विशेष कार्यबल का गठन किया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में स्थानीय विधायक अरविंद लिंबावली ने कहा कि इस कार्यबल के गठन के कारण क्षेत्र के समग्र विकास को एक नया आयाम मिलने के साथ-साथ यहां के लोगों की निगरानी में ही इस क्षेत्र का तेजी से विकास संभव होगा।

मुख्यमंत्री के शहरी ढ़ांचा विकास परामर्शक आर.के.मिश्रा ने कहा कि देश में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से 171 बिलियन डॉलर्स का निर्यात होता है। इसमे बेंगलूरु शहर का हिस्सा 58 फीसदी है। शहर की 90 फीसदी सूचना प्रौद्योगिकियां महादेवपुर में केंद्रित है। इसी कारण यह क्षेत्र सूचना प्रौद्योगिकी का प्रमुख केंद्र है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महादेवपुर को अपने वरीयता क्षेत्र में शामिल किया है। सांसद पी.सी.मोहन ने कहा कि कार्यबल में विभिन्न क्षेत्रों के लोग होने से योजना की रूपरेखा तय करना और उनकी लगातार निगरानी होने पर तेजी से विकास संभव है। बेंगलूरु शहर के विकास में सबका योगदान रहा है।


ऐसे लोगों को भी शहर की विकास यात्रा में शामिल करना सराहनीय है। शहर में सबसे तेजी से विकसित क्षेत्र में महादेवनपुरा विधानसभा क्षेत्र अग्रणी है। राज्यसभा सदस्य कुपेंद्र रेड्डी ने कहा कि शहर के सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों के विकास के लिए ऐसे कार्यबल का गठन समय की मांग है।


कार्यबल में होंगे यह सदस्य
महादेवपुरा विधानसभा क्षेत्र कार्यबल की अध्यक्षता विधायक अरविंद लिंबावली करेंगे। राज्यसभा सदस्य कुपेंद्र रेड्डी, के.सी.राममूर्ति, प्रेस्टिज ग्रूप के इरफान, क्रेडाई के प्रतिनिधि राजेश बजाज स्थानीय नेता राज रेड्डी तथा नटराज तथा जयचंद्र रेड्डी इस कार्यबल के सदस्य होंगे। समारोह में शिक्षाविद डॉ मोहन मंघानी, उद्यमी राज बागमने, सामाजिक कार्यकर्ता विनोदचंद्र, रवि कृष्णन, शंकर अस्पताल के डॉ सतीश उपस्थित थे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned