scriptअमीरों की कर्ज माफी राहुल-शाह में जुबानी जंग | rahul and shah in tug of war over loan waiver | Patrika News

अमीरों की कर्ज माफी राहुल-शाह में जुबानी जंग

locationबैंगलोरPublished: Feb 25, 2018 08:04:19 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

उत्तर कर्नाटक में एक ही समय दो राष्ट्रीय नेताओं का चुनावी अभियान

rahul-shah
बेंगलूरु. अमीरों की कर्ज माफी और बैंक घोटालों को लेकर रविवार को कांगे्रस और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्षों ने एक-दूसरे पर हमला बोला। दोनों ही नेता शनिवार से ही दूसरे दौर के विधानसभा चुनाव पूर्व अभियान के तहत राज्य के दौरे पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनेे जन आशीर्वाद यात्रा के दूसरे दिन फिर एक बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर हमला बोला तो कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर जनसभा कर रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी पलटवार किया। राहुल ने किसानों, मजदूरों का मुद्दा उठाया और कथित तौर देश के 10 बड़े उद्योगपतियों की कर्ज माफी पर केंद्र को घेरा तो अमित शाह ने कहा कि राहुल झूठ बोल रहे हैं। लगे हाथ शाह ने राज्य के गन्ना उत्पादक किसानों के बकाया राशि की भुगतान सत्ता में आने के 90 दिन के भीतर करने का वादा भी कर दिया। दो बड़े राष्ट्रीय नेताओं की उत्तर कर्नाटक में मौजूदगी और एक दूसरे पर वार-पलटवार से सियासी पारा गरम है।
rahul gandhi
दस उद्योगपतियों के जेब में जा रहा गरीबों का पैसा: राहुल
विजयपुर में रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर किसानों और मजदूरों की जेबों से पैसा निकलकर उद्योगपतियों की जेबों में भरने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा ‘पैसा किसानों, मजदूरों की जेब से निकलकर 10 उद्योगपतियों की जेब में जा रहा है। सरकार ने देश के 10 सबसे अमीर उद्योगपतियों का लोन माफ कर दिया। लेकिन क्या पीएम मोदी हिन्दुस्तान के किसानों का कर्ज माफ करेंगे? कोई जवाब नहीं मिलता।Ó भाजपा पर लगातार निशाना साधरते हुए राहुल ने कहा कि २०१४ के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी ने कहा था कि वे देश के चौकीदार बनना चाहते हैं। नीरव मोदी, विजय माल्या और ललित मोदी करोड़ों रुपए लेकर भाग गए लेकिन खुद को देश का चौकीदार बताने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने एक शब्द नहीं बोला। पूरे देश को लाइन में खड़ा कर दिया गया लेकिन नीरव मोदी जनता का 22 हजार करोड़ लेकर भाग जाता है। विजय माल्या और ललित मोदी भी भाग जाता है लेकिन देश का चौकीदार कुछ नहीं कहता है। प्रधानमंत्री मोदी देश का चौकीदार बनना चाहते हैं लेकिन जब राज्य में आते हैं तो उनके आसपास जेल जाने वाले मंत्री मौजूद रहते हैं और वे कहते हैं कि मैं भ्रष्टाचार से लड़ाई लडऩे आया हूं। अमित शाह के बेटे जय शाह तीन महीने के अंदर 50 हजार रुपए को 8 0 करोड़ रुपए में बदलते हैं और उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता।
amit shah
झूठ बोल रहे राहुल, मोदी से डरते हैं सिद्धरामय्या: शाह
इस पर अमित शाह ने बीदर के हुमनाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पलटवार किया और कांग्रेस पर एक के बाद कई वार किए। शाह ने कहा ‘हमने किसी भी उद्योगपति का कोई भी कर्ज माफ नहीं किया है, राहुल गांधी झूठ बोल रहे हैं।Ó शाह ने राहुल गांधी को चुनौती दी कि अगर वो उद्योगपतियों की कर्ज माफी के रिकॉर्ड पेश कर अपना आरोप साबित कर दें तो हर सवाल का जवाब देने और राज्य के किसानों से माफी मांगने को तैयार हैं। कांग्रेस नेता उद्योगपतियों की कर्ज माफी की बात बार-बार कह रहे हैं लेकिन वो यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि भाजपा सरकार ने उद्योगपतियों का एक पैसा माफ नहीं किया है। इतना ही नहीं उन्होंने किसानों के लिए लुभावन वादों की झड़ी लगा दी। शाह ने राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर किसानों का राष्ट्रीय बैंकों से लिया गया कृषि ऋण भी माफ करने की बात कही।
शाह ने गन्ना किसानों को संबोधित करते हुए उनकी समस्या को खत्म करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा सरकार सत्ता में आई तो 90 दिन के भीतर उनकी बकाया राशि का भुगतान करा दिया जाएगा। इसके साथ ही किसानों का कर्ज भी माफ कर दिया जाएगा।उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों का कर्ज केवल 90 दिनों में माफ कर दिया गया। इसके लिए एक कानून बनाया गया है। पेट्रोल के साथ एथनॉल को मिलाया जाता है, उसके दाम को 11 रुपए से बढ़ाकर 48 रुपए कर दिया गया है। यहां चीनी मिल लगाएंगे और बिना किसी देरी के उसे चलाया जाएगा। यह भाजपा के प्रदेश घोषणा पत्र में शामिल होगा। शाह ने मुख्यमंत्री सिद्धारामय्या पर आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार सही लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचने नहीं देती है क्योंकि उन्हें मोदी सरकार से डर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो