वादों के पर्वत बनाए, काम किया तिल जितना

वादों के पर्वत बनाए, काम किया तिल जितना

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Mar, 21 2018 01:21:19 AM (IST) Mangalore, Karnataka, India

पीएम नरेंद्र मोदी को बताया जनता से किए वादे पूरे करने में विफल

मोदी पर जमकर बरसे राहुल गांधी


बेंगलूरु. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसान विरोधी करार देते हुए आरोप लगाया कि मोदी देश की जनता से किए वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं।

राज्य में मई माह में होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर प्रदेश के तीसरे दौरे पर मंगलवार को मेंगलूरु पहुंचे राहुल गांधी ने उडुपी जिले के पडुबिदरी में चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के सत्ता में आने से पहले मोदी ने वादों के पर्वत खड़े किए लेकिन उन्होंने केवल तिल जितना ही काम किया। उन्होंने जनता के साथ वादाखिलाफी की।

राहुल ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि मोदी को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार से सीखना चाहिए जिसने अपने सभी वादे पूरे किए हैं। देश के निराश किसानों को सरकार से उम्मीद थी कि वह उनके उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य उपलब्ध करवाकर उनकी सहायता करेगी लेकिन इससे इनकार कर प्रधानमंत्री ने साबित कर दिया कि वे किसान विरोधी हैं। राहुल ने सवाल किया कि मोदी किसानों की समस्याओं पर मौन क्यों हैं और उन्होंने किसानों की तरफ से आंखें क्यों फेर रखी है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी को 12 सदी के संत बसवण्णा की शिक्षाओं का अनुकरण करना चाहिए जिन्होंने नुडी दंते नड़े की बात कही थी यानी प्रत्येक व्यक्ति को ऐसा करना चाहिए जैसा करने के लिए वह कहता है। मोदी बसवण्णा की प्रशंसा तो करते हैं लेकिन अपने कहे पर अमल की उनको कोई चिंता नहीं है। उन्होंने लोगों को एकजुट करने के लिए प्रयास करने वाले उडुपी के नारायण गुरु की सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि मोदी भी हालांकि इस समाज सुधारक का नाम लेते हैं पर उनकी पार्टी भाजपा लोगों को धर्म के नाम पर बांटने का काम करती है।

उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों की समस्याओं से किसी प्रकार की हमदर्दी नहीं रखने वाले मोदी ने धनी व्यापारियों का 2.5 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया। जहां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कर्नाटक में जन्म लेने वाले पांच बड़े बैंकों की राष्ट्रीयकरण कर बैकिंग सेवाओं को देश के प्रत्येक कोने में पहुंचाने का काम किया वहीं मोदी ने बैंंकों का 8 लाख करोड़ रुपए का एनपीए होने दिया और वे इन बैंंकों को दोबारा पटरी पर लाने में विफल रहे हैं।

राहुल ने कहा कि मोदी के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि केवल एक व्यक्ति देश को आगे नहीं ले जा सकता। वे बार बार कहते हैं कि कांग्रेस के शासनकाल में देश 6 0 सालों तक पीडि़त रहा। लेकिन भारत के विकास एजेंडे से विश्व भर के देश ईष्र्या करते हैं और यह भारत के 120 करोड़ लोगों के प्रयासों से संभव हो सका है जिन्होंने खून-पसीना बहाकर देश का विकास किया है। मोदी अपने ही देश के लोगों का यह कहकर अपमान कर रहे हैं जिन्होंने राष्ट्रीय विकास के लिए अपना सब कुछ दिया।

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी ही है जिसने सबको एकजुट किया है और देश को आगे ले गई है। दूसरी तरफ भाजपा लोगों को बांटने का काम कर रही है जिसकी वजह से हिंसा फैल रही है। इस बात का अच्छा उदाहरण एक जमाने में शातिपूर्ण रहने वाले दक्षिण कन्नड़ व उडुपी जिले हैं, जहां भाजपा की नीतियों के कारण खूनखराबा हुआ है।

इससे पहले नई दिल्ली से विशेष विमान में मेंगलूरु के बाजपे हवाई अड्डे पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी.परमेश्वर सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी का स्वागत किया। वहां से राहुल गांधी हेलिकाप्टर में सवार होकर सीधे उडुपी जिले के तेंका एर्माल पहुंचे। उन्होंने वहां राजीव गांधी पॉलिटिकल इंस्टीट्यूट (सेवा दल प्रशिक्षण संस्थान) का उद्घाटन करने के साथ ही राज्य सेवा दल के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned