scriptRahul Gandhi slammed BJP govt, saffronisation of textbooks | भगवाकरण के बारे में पढ़ाना देश की विविधिता का अपमान | Patrika News

भगवाकरण के बारे में पढ़ाना देश की विविधिता का अपमान

  • कांग्रेस पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट कर व्यक्त की तीखी प्रतिक्रिया
  • कहा-बच्चों पर इस तरह के घातक पाठ्यक्रम थोपने नहीं देगी कांग्रेस

बैंगलोर

Published: June 05, 2022 07:24:00 pm

बेंगलूरु. राज्य की पाठ्यपुस्तकों में कथित तौर पर राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ( RSS ) के विचार शामिल करने से पैदा हुए विवाद पर कांग्रेस पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। हालांकि, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश की लेकिन, कांग्रेस का रुख अभी भी सख्त है। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट कर भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस बच्चों पर इस तरह के घातक पाठ्यक्रम थोपने नहीं देगी। कांग्रेस पार्टी हमेशा कन्नड़ राज्य, शब्दों और लेखकों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भगवाकरण के बारे में पढ़ाना देश की विविधिता का अपमान
भगवाकरण के बारे में पढ़ाना देश की विविधिता का अपमान

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय को हटाकर बच्चों को भगवाकरण ( saffronisation ) के बारे में पढ़ाया जाना देश की विविधता का अपमान है। राज्य के लोगों ने हमेशा सामाजिक न्याय, एकजुटता और मानवतावाद के सिद्धांतों का अनुसरण किया है। भाजपा पाठ्यपुस्तकों के माध्यम से डॉक्टर भीमराव आंबेडकर, बुद्ध-बसवण्णा, नारायण गुरू, कुवेम्पु जैसे कई महान व्यक्तियों की जीवन के खिलाफ संदेशों के बारे में बच्चों को पढ़ाने जा रही है।

राहुल गांधी ने कहा, राज्य के एक करोड़ बच्चों के भविष्य का फैसला अयोग्य हाथों में सौंपा जा रहा है। सामाजिक न्याय, क्षेत्रवाद और लैंगिक समानता को हटाकर बच्चों को भगवाकरण के बारे में पढ़ाना भारत की विविधता का अपमान है। कन्नड़ लोगों ने कई बार दिखाया है कि जब भी राज्य के आत्मसम्मान पर चोट की जाती है तो हर कोई एकजुट हो जाता है।

चक्रतीर्थ समिति को भंग करना पर्याप्त नहीं

इस बीच नेता प्रतिपक्ष सिद्धरामय्या ने कहा कि चक्रतीर्थ समिति को भंग करना ही पर्याप्त नहीं है। अगर पूर्वाग्रह से ग्रसित अध्यक्ष को हटा दिया जाता है, तो उनकी समिति द्वारा संशोधित पाठ्यपुस्तकों को कैसे स्वीकार किया जा सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से सवाल पूछते हुए कहा 'मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी आपत्तियों को सुनने के बाद बसवण्णा पर पाठ को संशोधित किया जाएगा। क्या इसका मतलब यह है कि इस शैक्षणिक वर्ष के लिए संशोधित पाठ्यपुस्तक को हटा दिया जाएगा?

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कई वरिष्ठ लेखकों ने संशोधित पाठ्यपुस्तकों से अपने काम वापस ले लिए हैं। इन विवादास्पद संशोधित पाठ्यपुस्तकों का उपयोग स्कूलों में कैसे किया जा सकता है? इस भ्रम का एकमात्र समाधान इन विवादास्पद संशोधित पाठ्यपुस्तकों को रद्द करना है। एक नई समिति गठित की जानी चाहिए और पुरानी पाठ्यपुस्तकों का उपयोग जारी रखना चाहिए। प्रख्यात लेखकों और बुद्धिजीवियों पर चक्रतीर्थ की टिप्पणियों के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीJanmashtami 2022: आज दिल्ली-NCR में इन रास्तों पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की है एडवायजरीक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिCBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीIRCTC Tour Package: फिर शुरू होगी श्री रामायण यात्रा, 24 अगस्त को दोबारा चलेगी पर्यटक ट्रेनDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.