scriptहेज्जला में बनेगा रेलवे का आपदा प्रबंधन केंंद्र | Railways disaster management center will be built in Hajjala | Patrika News

हेज्जला में बनेगा रेलवे का आपदा प्रबंधन केंंद्र

locationबैंगलोरPublished: Aug 14, 2017 04:45:00 am

शहर के करीब २5 किलोमीटर दूर स्थित हेज्जला गांव में रेलवे का पहला आपदा प्रबंधन केंद्र स्थापित होगा। संस्थान का निर्माण कार्य शुरु हो चुका है

Railways

Railways

बेंगलूरु. शहर के करीब २5 किलोमीटर दूर स्थित हेज्जला गांव में रेलवे का पहला आपदा प्रबंधन केंद्र स्थापित होगा। संस्थान का निर्माण कार्य शुरु हो चुका है। लगातार बढ़ते हादसों से निपटने के लिए रेलवे ने देश में अपनी तरह की इस पहले केंद्र को स्थापित करने का फैसला किया है। इस केंद्र की स्थापना का उद्देश्य हादसों के बाद राहत और बचाव कार्य को ज्यादा तेजी और प्रभावी तरीके से अंजाम देने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना है।


रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हेज्जला गांव में अगले साल दिसम्बर तक आपदा प्रबंधन संस्थान को स्थापित करने की योजना है। इस पर करीब ४५ करोड़ रुपए व्यय होगा।


जली हुई बोगियां भी होंंगी
संस्थान में कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए हादसे का नाटकीय रुपांतरण भी तैयार किया जाएगा। इसमें नदियों में ट्रेन के गिरने और आग लगने के हादसे भी शामिल होंगे। इसके लिए बेकार हो चुके सामनों का उपयोग रेलवे करेगा। इसका उद्देश्य राहत और बचाव कार्य में सुधार करना होगा।


एक अधिकारी ने कहा कि यह सुरक्षाकर्मियों द्वारा समय-समय आतंककारी हमलों या आपदा से निपटने के लिए किए जाने वाले पूर्वाभ्यास की तरह ही होगा। सैद्धांतिक कक्षाओं के साथ व्यावहारिक तौर पर प्रशिक्षण के लिए विभिन्न परिस्थितियों और रेल हादसों के वास्तविक दृश्यों में प्रशिक्षण देने के लिए सुरक्षा गांव की अवधारणा की परिकल्पना की गई।


इसके लिए बोगियों, पहियों और इंजन जैसे बेकार हो चुके पुराने साजो सामान को विभिन्न औजारों तथा उपकरणों के साथ सुरक्षा गांव तैनात किया जाएगा ताकि व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जा सके। बेंगलूरु ग्रामीण जिले में आने वाले हेज्जला गांव की आबादी सिर्फ साढ़े तीन हजार है।

रेल के सामने कूद कर आत्महत्या की
बंगारपेट रेल पुलिस थानांतर्गत कामसमुद्रा गांव के निकट रविवार सुबह राचेनहल्ली निवासी एक युवक ने रेल के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम अश्वथ रेड्डी (25) बताया गया है। बंगारपेट पुलिस ने मामला दर्ज कर मृतक का शव अंत्यपरीक्षण के पश्चात परिजनों को सौंप दिया है। आत्महत्या का कारण पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो