तटीय कर्नाटक तथा मलनाडू में बारिश का कहर

राहत तथा बचाव कार्यों के लिए हेलिकॉप्टर लगाए

By: Sanjay Kulkarni

Published: 20 Sep 2020, 09:27 PM IST

उडुपी. राज्य के तटीय तथा मलनाडु क्षेत्र में बारिश ने कहर बरपा दिया है। बीती रात से हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दक्षिण कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूरु, हासन तथा मैसूरु जिले में मूसलाधार बारिश होने के समाचार हैं। मौसम विभाग ने सात जिलों में रेड अलर्ट घोषित करते तीन दिन तक बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी की है।

उडुपी जिले में सुवर्णा तथा सीता नदियां उफान पर है। नदियों का पानी कई आवासीय क्षेत्रों में घूस गया है जिला मुख्यालय उडुपी, मणिपाल, गुंडीबैलू तथा मलपे क्षेत्र में बारिश का पानी सडक़ों पर भरने के कारण यातायात रोक दिया गया है। बंन्नजे तथा कापू क्षेत्र में बाढ़ के पानी में घिरे 50 से अधिक परिवारों को नौकाओं के माध्यम से सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करना पड़ा है।जिले के कई गांवों में पानी भरने से फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कारवार से सेना के दो हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं। उडुपी श्रीकृष्ण मठ तथा मंदिरों में पानी घुस गया है। एनडीआरएफ के जवान बारिश के पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने रविवार को उडुपी जिला उपायुक्त जे जगदीश के साथ दूरभाष पर संपर्क कर स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात राहत तथा बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं।दक्षिण कन्नड़ जिले में बीती रात से हो रही बारिश के कारण नंदिनी, शांभवी नदियां उफान पर है। मेंगलूरु शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित कलंजूर, पंजा, बिलकुंजी तथा अत्तूर क्षेत्र में पानी भर गया है। वहां फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। ओप्पनाडू, दुर्गापरमेश्वरी, शिमंतूरु आदि जनार्दन मंदिरों में बारिश का पानी घुस गया है। सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि डूब गई है।

मेंगलूरु शहर के बाहरी क्षेत्र में बंग्राकोलनूरु गांव में मकान की चारदीवारी गिरने से मलबे में दबकर उमेश (38) की मौत हो गई है। चिकमगलूरु उडुपी क्षेत्र की सांसद शोभा करंदजाले ने मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर से संपर्क कर जिले में तुरंत राहत तथा बचाव कार्य शुरू करने की अपील की है।मैसूरु जिले में कबिनि बांध से 35 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बांध के निचले क्षेत्र के कई गांवों में पानी घुस गया है। स्थानीय निवासियों ने बगैर सूचना दिए पानी छोड़े जाने पर जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कड़ा आक्रोश व्यक्त किया है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों से बारिश के समाचार मिल रहे हैं। चिकमगलूरु, मंड्या तथा हासन जिले में भी मूसलाधार बारिश जारी है। कोडग़ु जिले के तलकावेरी तथा भागमंडला क्षेत्र में भी लगातार बारिश हो रही है। उत्तर कर्नाटक के रायचूरु तथा यादगिर जिले में भारी बारिश हो रही है।उडुपी, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, चिकमगलुरु, शिवमोग्गा, कोडगु तथा हासन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने के आसार हैं।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned