scriptकोडग़ुु जिले में बारिश ने कहर बरपाया | Rains wreaked havoc in Kodgu district | Patrika News

कोडग़ुु जिले में बारिश ने कहर बरपाया

locationबैंगलोरPublished: Aug 07, 2020 08:40:07 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

तलकावेरी में हुए भूस्खलन के कारण चार लोग लापता है

कोडग़ुु जिले में बारिश ने कहर बरपाया

कोडग़ुु जिले में बारिश ने कहर बरपाया

कोडग़ु. कोडगु जिले में गुरुवार को भी तेज हवाओं के साथ हो रही मूसलाधार बारिश का कहर जारी है। भूस्खलन से सड़कें क्षतिग्रस्त होने के कारण कई गाँवों का संपर्क टूट गया है।जिलाधिकारी एनिस कन्मणी जॉय के मुताबिक बुधवार रात कावेरी नदी की उद्गम स्थली भागमंडल क्षेत्र के ब्रह्मगिरी तलकावेरी में हुए भूस्खलन के कारण चार लोग लापता है। एक मकान से दो लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला गया है।जिले में गत चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह पर पेड़ तथा बिजली के खंबे उखड़ गए है। नापोक्लू तथा तलकावेरी के बीच का संपर्क टूट गया है। कावेरी नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज हो रही है।
भागमंडल के त्रिवेणी संगम में भी जलस्तर बढ़ रहा है। बेत्री गांव के निकट विराजपेट मडिकेरी को जोडऩेवाला पुल डूब गया है। भारतीय मौसम विभाग के निदेशक सीएस पाटिल के मुताबिक कोडग़ु जिले में अगले 4-5 दिन बारिश जारी रहेगी। साथ में उडुपी, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, चिकमगलूरु, शिवमोग्गा तथा हासन जिलों मे रेड अलर्ट घोषित किया गया है। शिवमोग्गा तथा चिकमगलूरु में हो रही बारिश के कारण नेत्रावती तुंगा तथा भद्रा नदी का जलस्तर बढ़ते जा रहा है। मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने कोडग़ु जिले में राहत कार्य के लिए 50 करोड़ रुपए जारी किए है।
उन्होंने मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर तथा विभिन्न जिलाधिकारियों को तुरंत राहत कार्य शुरू करने और जिलों के प्रभारी मंत्रियों को दौरे करने के निर्देश दिए हंै।गृहमंत्री बसवराज बोम्मई तथा राजस्व मंत्री आर अशोक ने गुरुवार को जिलाधिकारियों तथा स्टैट डिजास्टर रेंस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) के साथ बैठक कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए है।
बेलगावी जिले के बांधों में पानी का अंतर्वाह बढ़ा

बेलगावी. जिले के सभी बांधों में पानी का अंतर्वाह लगातार बढ़ रहा है। जिले के हुक्केरी तहसील के शिरूर के निकट मार्केंडेया नदी पर बनाएं गए 3.69 टीएमसी क्षमता के बांध में अब 3.4 टीएमसी पानी संग्रहित हो गया है। बांध में 9500 क्यूसेक की रफ्तार से पानी आ रहा है और इसी रफ्तार से छोड़ा जा रहा है।घटप्रभा नदी पर बने हिडकल बांध में 43 हजार 402 क्यूसेक की रफ्तार से पानी आ रहा है । 51 टीएमसी पानी भंडारण क्षमता के इस बांध में अब 36 टीएमसी पानी भर चुका है।
खानापुर तहसील के आस-पास के क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण मलप्रभा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इसी नदी पर सवदत्ती तहसील के नवीलतीर्थ के निकट निर्मित बांध में 48 हजार 821 क्यूसेक की रफ्तार से पानी आ रहा है। 37 टीएमसी क्षमता के इस बांध में अभी तक 22.5 टीएमसी पानी भरा चुका है। धारवाड़ और हावेरी जिले में भी भारी बारिश हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो