रणजी ट्रॉफी: मनीष पांडे की कर्नाटक टीम में वापसी, राहुल को आराम

कर्नाटक का क्वार्टर फाइनल में जम्मू-कश्मीर से सामना, 20 फरवरी से शुरू होगा मुकाबला

बेंगलूरु. रणजी ट्रॉफी के 20 फरवरी से शुरू हो रहे क्वार्टर फाइनल मुकाबल में कर्नाटक का सामना जम्मू-कश्मीर से होगा। इस मुकाबले में करुण नायर ही कर्नाटक की टीम के कप्तान होंगे, जो पूरे टूर्नामेंट में ये जिम्मेदारी संभालते रहे हैं।

इस मुकाबले से पहले कर्नाटक की टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ है। टीम के अहम खिलाड़ी और दिग्गज बल्लेबाज मनीष पांडे मैदान पर नजर आएंगे, हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में बल्लेे से छाप छोडऩे वाले केएल राहुल को आराम देने का फैसला किया गया है। केएल राहुल और मनीष पांडे ने कर्नाटक को पिछले साल दिसंबर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

साल 2019 में विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मनीष पांडे ने ही कर्नाटक की कप्तानी की थी, लेकिन उनके भारतीय टीम के साथ जुडऩे के चलते ये जिम्मेदारी करुण नायर को सौंप दी गई। अब जम्मू-कश्मीर के खिलाफ भी नायर ही ये जिम्मेदारी संभालेंगे।

केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए थे। इनमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। इस बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी हासिल किया था।

नॉक आउट में टीमों के स्थान तय होने के बाद कर्नाटक तथा जम्मू-कश्मीर मैच की मेजबानी में भी विवाद सामने आया था। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ को पत्र लिख कर मैच की मेजबानी बेंगलूरु में करने का आग्रह किया था।

टूर्नामेंट के नियम कहते हैं कि कर्नाटक ने चूंकि दोनों टीमों के बीच पिछले मैच की मेजबानी की थी इसलिए जम्मू-कश्मीर को इस मैच की मेजबानी करने का मौका मिलना चाहिए। हालाँकि कर्नाटक ने परिस्थितियों का हवाला देते हुए स्थल बदलने का आग्रह किया। जिसे बीसीसीआई ने खारिज कर दिया और मैच की मेजबानी जम्मू-कश्मीर को ही दी है।

जम्मू में सभी मैच में बारिश बनी बाधा

इस सत्र में जम्मू में खेले गए तीन मैचों में से दो मैच बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहे थे और दोनों बार दोनों टीमों की एक-एक पारी ही पूरी हो पाई थी। तीसरा मैच हाल का आखिरी राउंड का मैच था, जिसे हरियाणा ने दो विकेट से जीता था. लेकिन जम्मू-कश्मीर क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में सफल रहा।

Sanjay Kumar Kareer Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned