हार का क्रम तोडऩे उतरेगी आरसीबी

हार का क्रम तोडऩे उतरेगी आरसीबी

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Apr, 21 2018 06:40:40 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

दिल्ली के खिलाफ मुकाबला आज

बेंगलूरु. आईपीएल के 11 वें संस्करण में खराब शुरुआत कर निचले पायदान पर पहुंच चुकी दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु (आरसीबी) और दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) यहां शनिवार को एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में किसी भी कीमत पर जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी। अब तक दोनों टीमों ने 4-4 मैच खेले हैं और सिर्फ एक-एक मैच जीते हैं। दिल्ली सबसे निचले पायदान पर है तो आरसीबी ठीक उसके ऊपर है।

अब यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में जहां घरेलू हालात और दर्शकों के प्रोत्साहन का फायदा उठाकर आरसीबी पटरी पर लौटने की कोशिश करेगी वहीं नए कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही दिल्ली भी कोई कसर नहीं छोड़ेगी। गंभीर के नेतृत्व में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने दो बार चैंपियनशिप जीता लेकिन उनके कप्तान बनने के बाद दिल्ली का प्रदर्शन अभी तक उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। पिछले मैच में उसे कोलकाता से ही 71 रन से बड़ी हार झेलनी पड़ी थी और टीम अंक तालिका में आखिरी पायदान पर चली गई।

दूसरी तरफ विराट कोहली के नेतृत्व वाली और एबी डीविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, बं्रेडन मैकुलम जैसे स्टार क्रिकेटरों से सजी आरसीबी की हालत लगभग वैसी ही है। भले ही कागज पर टीम मजबूत नजर आ रही है लेकिन उसकी बल्लेबाजी में वह गहराई नहीं नजर आ रही है जो अन्य टीमों में है। टीम के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है और पिछले मैच में उसे मुंबई ने 46 रन के बड़े अंतर से शिकस्त दी। पिछले दो मैचों में आरसीबी की गेंदबाजी काफी लचर रही है और विरोधी टीमों ने 200 से ज्यादा रन बनाए। पिछले मैच में मुंबई ने 213 रन बना डाले जिसमें दो प्रमुख स्पिन गेंदबाजों यजुवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर के अलावा उमेश यादव और कोरी एंडरसन ने भी 11 के औसत से रन लुटाए। वहीं बल्लेबाजी में फिर से विराट कोहली पर निर्भरता रही जिन्होंने पारी की शुरुआत करते हुए 92 रन बनाए। दूसरे छोर से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला।

अब दोनों टीमों को मनोबल बढ़ाने के लिए चिन्नास्वामी में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। दोनों ही टीमों के पास विराट कोहली और गौतम गंभीर जैसे दो मजबूत कप्तान हैं। आरसीबी अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है इसलिए परिस्थितियां और दर्शकों का समर्थन उसके लिए अतिरिक्त फायदा है। दिल्ली के पास जेसन राय, श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, ऋषभ पंत और क्रिस मॉरिस जैसे खिलाड़ी है जिसके दम पर जीत के लिए पूरा जोर लगाएगी।

मैक्सवेल ने पिछले मैच में 47 रन की तेज पारी खेली थी और अपना फार्म बरकरार रखना चाहेंगे। लेकिन, दिल्ली को बल्लेबाजी ही नहीं खेल के हर क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है। दोनों टीमें पिछले दो दिनों से चिन्नास्वामी स्टेडियम में कड़ा अभ्यास कर रही हैं। हालांकि, आसमान पर बादल छाए हुए हैं और बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। अगर आसमान साफ रहा तो जीत के लिए संघर्षरत दो टीमों के बीच जोरदार टक्कर होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned