गर्मी, लू के थपेड़ों से नहीं मिल रही राहत

गर्मी, लू के थपेड़ों से नहीं मिल रही राहत

Shankar Sharma | Publish: Apr, 28 2019 10:39:42 PM (IST) | Updated: Apr, 28 2019 10:39:43 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

झुलसाती गर्मी से बेंगलूरुवासियों को राहत नहीं मिल रही है। शनिवार को एक बार फिर से शहर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया जिससे पूरे दिन तपन और उमस से लोग परेशान रहे।

बेंगलूरु. झुलसाती गर्मी से बेंगलूरुवासियों को राहत नहीं मिल रही है। शनिवार को एक बार फिर से शहर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया जिससे पूरे दिन तपन और उमस से लोग परेशान रहे। हालांकि शनिवार को शाम के समय कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी हुई, लेकिन उससे उमस और गर्मी से राहत नहीं मिली।


पिछले सप्ताह बेंगलूरु सहित दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश के बाद तापमान में मामूली गिरावट आई थी, लेकिन एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन निकलने के साथ ही तेज धूप खिल जाने से सुबह से ही गर्मी का अहसास होने लगता है। सुबह १० बजे से ही गर्मी का विकराल रूप दिखने लगता है और दोपहर के समय लू की भांति गर्मी जलाने लगती है।


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तक बेंगलूरु का तापमान ३६ डिग्री सेल्सियस से अधिक बने रहने की संभावना है, जबकि मंगलवार से इसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। हालांकि दोपहर के बाद तेज धूप से राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले दस दिनों तक दोपहर बाद आसमान पर बादल घिर जाएंगे। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी या किसी दिन तेज हवा चल सकती है जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।


दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक के जिलों मैसूरु, मंड्या, चामराजनगर, हासन आदि का मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं कोलार और तुमकूरु में भी भीषण गर्मी और शुष्क मौसम ने परेशानी बढ़ा दी है। बंडीपुर और नागरहोले वन क्षेत्रों में वन्यजीवों को भी गर्मी के कारण पेयजल संकट सहित अन्य प्रकार की परेशानियां झेलनी पड़ रही है। वहीं तटीय कर्नाटक के जिलों को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है और मेंगलूरु सहित कई तटीय शहरों का तापमान ३९ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

लू के थपेड़ों से परेशान उत्तर कर्नाटक
उत्तर कर्नाटक के जिलों में गर्मी अपने चरम पर है। शनिवार को कलबुर्गी का तापमान ४२ डिग्री सेल्सियस, जबकि हैदराबाद कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक अन्य जिलों तापमान भी ४० से ४१ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अनुसार उत्तर कर्नाटक के कई जिलों में अधिकतम तापमान औसत से ३ डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned