धर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म हमारी रक्षा करेगा

धर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म हमारी रक्षा करेगा

Shankar Sharma | Updated: 26 Jan 2018, 09:04:49 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

‘धर्मो रक्षति रक्षिता:’ अर्थात जब हम धर्म की रक्षा करेंगे तब धर्म हमारी रक्षा करेगा।

श्रवणबेलगोला.‘धर्मो रक्षति रक्षिता:’ अर्थात जब हम धर्म की रक्षा करेंगे तब धर्म हमारी रक्षा करेगा। तुमकूरु जिले के शिरा तहसील के वाल्मीकि मठ के प्रमुख संजय कुमार स्वामी ने यह बात कही गुरुवार को यहां बाहुबली के महामस्तकाभिषेक महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित सर्वधर्म समन्वय सम्मेलन की विचार संगोष्ठी में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि जैन धर्म ने विश्व को शांति, अहिंसा तथा सौहार्द्रता का संदेश दिया है।


इस धर्म के साधु संतों ने हमेश संलेखना के माध्यम से विश्वकल्याण की कामना की है। सभी धर्मों का मूल सिद्धांत शांति भाईचारा तथा सद्भाव ही होता है। विश्व का कोई भी धर्म हमें किसी का द्वेष करने का संदेश नहीं देता है। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए श्रवणबेलगोला मठ के प्रमुख चारुकीर्ति भट्टारक ने कहा कि धर्म संस्कृति तथा परंपराओं का सटीक ढंग से निर्वहन करते हुए ऐसे धार्मिक संस्कार भावी पीढिय़ों को हस्तांतरित करना हमारा धार्मिक कर्तव्य है। ‘लोककल्याण’ ही विश्व के सभी धर्मों का एक मात्र लक्ष है। विभिन्न धर्मों के मार्ग भले अलग हो सकते है लेकिन सभी धर्मों का गंतव्य एक ही होता है।


दावणगेरे वाल्मीकि महासंस्थान मठ के प्रमुख प्रसन्नानंद पुरी ने कहा कि आध्यात्मिकता ही विश्व में भारत देश की पहचान है। युद्ध के बाद बाहुबली ने वैराग्य के कारण विश्व को अहिंसा शांति तथा सहजीवन का जो संदेश दिया वह संदेश आज अधिक प्रासंगिक है। दावणगेरे, शिवमोग्गा समेत विभिन्न जिलों के मठों के प्रमुखों ने विचार रखे। मुडबिदरे आल्वास शिक्षा संस्थान के विद्यार्थियों ने भगवान बाहुबली की जीवनी पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर दर्शकों का मन मोह लिया।

गुरुवंदना आज
श्रवणबेलगोला मठ की ओर से 28 जनवरी को श्रवणबेलगोला मठ के प्रमुख चारुकीर्ति भट्टारक के सान्निध्य में गुरुवंदना कार्यक्रम का आयोजन होगा। श्रवणबेलगोला में स्थित अंबिका विद्यालय के पूर्व छात्रों का सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है। विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका शांतम्मा इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी। जिला प्रभारी मंत्री अरकलगुड मंजू की उपस्थिति में विद्यालय के प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned