शहीद मेजर अक्षय गिरीश के नाम पर हुआ सड़क का नामकरण

महापौर गंगाम्बिका मल्लिकार्जुन और गिरीश के परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में

By: Rajendra Vyas

Published: 18 Dec 2018, 01:05 AM IST

बेंगलूरु. विजय दिवस के अवसर पर रविवार को यलहंका की एक सड़क का नामकरण शहीद मेजर अक्षय गिरीश कुमार के नाम पर किया गया। महापौर गंगाम्बिका मल्लिकार्जुन और गिरीश के परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में यलहंका के 16वें क्रॉस सड़क के 13वें मेन रोड से मेजर उन्नीकृष्णन रोड तक की सड़क का नामकरण मेजर अक्षय गिरीश कुमार रोड किया गया।
जम्मू के नागरोटा में 26 नवम्बर 2016 को सेना के शिविर पर हुए आतंकी हमले में गिरीश ने राष्ट्र पर सर्वोच्च बलिदान दिया था। वे भारतीय थल सेना के बंगाल सेपर्स 51 इंजीनियर रेजीमेंट के अधिकारी थे जबकि उनके पिता गिरीश कुमार विंग कमांडर रह चुके हैं। वहीं अक्षय के दादा भी सेना में कर्नल थे और उन्होंने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए बांग्लादेश लिबरेशन युद्ध में भाग लिया था। संयोग से 16 दिसम्बर को बांग्लादेश लिबरेशन युद्ध का वियोत्सव की विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है और इसी दिन सड़क का नामकरण मेजर अक्षय गिरीश कुमार रोड किया गया।
अक्षय की मां मेघना ने इस पर खुशी जाहिर की और कहा कि राष्ट्र पर सर्वोच्च बलिदान देने वाले उनके बेटे के सम्मान में सरकार ने जो वादा किया था, वह आज पूरा हुआ। गौरतलब है कि 30 अगस्त 2017 को नामकरण का प्रस्ताव किया गया और प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं मिलने के बाद इसी वर्ष 19 फरवरी 2018 को बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने नामकरण करने का निर्णय लिया था। इस बीच उप मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने भी विजय दिवस पर मेजर अक्षय गिरीश के बलिदान को याद किया और कहा कि आज उनके नाम पर यलहंका की एक सड़क का नामकरण किया गया है।

Rajendra Vyas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned