scriptबारिश झेलने में नाकाम साबित हो रही शहर की सड़कें | Roads of city being failed to withstand rain | Patrika News

बारिश झेलने में नाकाम साबित हो रही शहर की सड़कें

locationबैंगलोरPublished: May 17, 2018 05:58:23 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

कई सड़कों पर पिछले कुछ दिनों के दौरान नए गड्ढे हो गए हैं

rainy
बेंगलूरु. अभी मानसून की बारिश आने में कुछ सप्ताह का समय शेष है लेकिन बेंगलूरु की सड़कें पिछले कई दिनों से शहर में हो रही बारिश में ही बदहाल होनी शुरू हो गई है। पिछले एक पखवाड़े से बेंगलूरु के आसमान पर बादलों ने डेरा जमा रखा है और समय समय पर थोड़ी बहुत बारिश भी हुई है लेकिन बारिश की मामूली बौछार झेलने में भी शहर की सड़कें नाकामयाब साबित होने की दिशा में हैं। कई सड़कों पर पिछले कुछ दिनों के दौरान नए गड्ढे हो गए हैं।
बन्नेरघट्टा रोड, मैसूरु रोड, कस्तूरबा रोड आदि जैसी दर्जनों सड़कों पर नए-नए गड्ढे बन गए हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि अगर बारिश का सिलसिला बरकरार रहा और तेज बारिश हुई तो कई सड़कें एक बार फिर से पहले की तरह गड्ढों में तब्दील हो जाएंगी। कुछ दिन पूर्व तक सड़कें सपाट और समतल दिख रही थीं लेकिन अब जहां तहां गड्ढे उभरने के कारण वाहन चालकों को परेशानी होने लगी है। विशेषकर पिछले चार पांच दिन में हुई बारिश के कारण कई सड़कों पर छोटे गड्ढे दिखने लगे हैं। बन्नेरघट्टा रोड पर भारतीय प्रबंधन संस्थान के पास सड़क बुरी हालत में है। इस सड़क पर चल रहे मेट्रो निर्माण कार्य के चलते हालत और भी खराब है और थोड़ी सी बारिश के कारण ही सड़क पर मिट्टी भी पसर जा रही है।

एवेन्यू रोड की हालत बेहद खराब
चिकपेट क्षेत्र में एवेन्यू रोड की हालत बेहद खराब है। मैसूरु रोड और केजी रोड को जोडऩे वाले एवेन्यू रोड का एक हिस्सा पिछले कुछ सप्ताह से पूरी तरह टूटा हुआ है। मैसूरु रोड से चिकपेट सर्कल के बीच की सड़क का आधा हिस्सा विविध कार्यों के लिए तोड़ा गया था जो महीनों बीत जाने के बाद भी अब तक नहीं बनाया गया। एक ओर रोजाना एवेन्यू रोड से लाखों वाहनों की आवाजाही होती है, वहीं दूसरी ओर बीबीएमपी ने सड़क को उपेक्षित छोड़ रखा है जिससे यहां के व्यापारिक वर्ग में भारी नाराजगी है। सड़क टूटी रहने के कारण जब बारिश होती है तो एवेन्यू रोड से गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही टूटी सड़क के कारण भीड़भाड़ वाले इस क्षेत्र में रोजाना कई लोगों के वाहन अनियंत्रित हो जाते हैं जिसमें कई बार लोगों को चोटें भी आती हैं।

व्हाइट टॉपिंग जल्द करने की चुनौती
कई सड़कों पर इन दिनों व्हाइट टॉपिंग वर्क (कंक्रीट से विशेष किस्म से बनी सड़क) का काम चल रहा है। इसमें सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) की कई सड़कें हैं। इसके अतिरिक्त मैसूरु रोड और कोरमंगला के 20वें मेन रोड पर भी व्हाइट टॉपिंग वर्क जारी है। ऐसे में बारिश होने के कारण इन सड़कों के पास से गुजरना बेहद मुश्किल हो गया है।
गड्ढों के कारण पिछले वर्ष हुई थी कई मौतें
पिछले वर्ष-2017 में जब मानसून के दौरान बेंगलूरु में रिकॉर्ड बारिश हुई तब बारिश के दौरान सड़कों पर असंख्य गड्ढे उभर आए। नजीतन गड्ढों के कारण हुए विभिन्न सड़क हादसों में जहां कुछ लोगों की दर्दनाक मौत हुई वहीं कई लोग बुरी तरह घायल हुए। बारिश के दौरान बदहाल हुई सड़कों के कारण बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की कार्यशैली की जोरदार आलोचना हुई थी। हालांकि बाद में राज्य सरकार और बीबीएमपी ने युद्धस्तर पर सड़कों के गड्ढों को भरने का काम किया। एक लेकिन मामूली बारिश के बाद ही सड़कों की सूरत बिगडऩे लगी है।

बीबीएमपी का दावा नहीं होगी परेशानी
बीबीएमपी का कहना है कि अधिकांश सड़कों का निर्माण कुछ महीने पूर्व ही हुआ है इसलिए सड़कों पर गड्ढे दिखने की संभावना बेहद कम है। जिन सड़कों को लेकर ऐसी शिकायते मिलेंगी वहां तत्काल मरम्मत कार्य किया जाएगा ताकि गड्ढों को दायरा न बढ़े। साथ ही मानसून के दौरान विशेष ध्यान रखने की योजना है जिसके लिए बरसाती नालों की सफाई की गई है और ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसी भी सड़क पर पानी न जमे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो