नौ लाख जाली राशन कार्ड रद्द : खादर

नौ लाख जाली राशन कार्ड रद्द : खादर
bangalore news

Shankar Sharma | Publish: Oct, 03 2016 11:48:00 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलों के मंत्री यू.टी. खादर ने कहा कि राशन कार्ड के साथ आधार नंबर लिंक नहीं करवाने से राज्य में 8 लाख से अधिक जाली राशन कार्ड रद्द किए गए हैं

बेंगलूरु. खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलों के मंत्री यू.टी. खादर ने कहा कि राशन कार्ड के साथ आधार नंबर लिंक नहीं करवाने से राज्य में 8 लाख से अधिक जाली राशन कार्ड रद्द किए गए हैं। इसके अलावा ऐसे ही 1 लाख राशन कार्ड और रद्द किए जाएंगे।

रविवार को शहर मे एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद खादर ने संवाददाताओं से कहा कि जाली राशनकार्डधारकों का पता लगाकर उन पर लगाम कसे बिना चाहे कितना भी खाद्यान्न वितरित कर दिया जाए, उसका कोई उपयोग नहीं होगा। इसी वजह से बोगस राशनकार्ड रद्द करने के ठोस कदम उठाए गए हैं। राज्य में करीब 9 लाख जाली राशन कार्ड रद्द करने से राज्य सरकार को करोड़ों की बचत होगी। इससे वास्तविक राशनकार्ड धारकों को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि जाली राशन कार्ड रद्द होने से राशन के अनाज की कालाबाजारी पर रोक लगेगी। राशन कार्डधारक 161 नंबर पर कॉल कर 4 नंबर दबाने के बाद अपने आधार कार्ड व मोबाइल नंबर पंजीकृत करे तो उन्हें एसएमएस से राशन के कूपन मिल जाएंगे। कूपन दिखाकर वे राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें सुधार करने पर कई बार समस्या उत्पन्न हो जाती है लेकिन 6 माह में सभी समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा।


मंत्री ने कहा कि अम्मा कैंटीन की तरह राज्य में कैंटीन खोलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। लेकिन बेंगलूरु में बेसहारा लोगों के लिए रात के समय भोजन देने की योजना लागू करने पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। अम्मा कैंटीन की तर्ज पर कैंटीन खोलने पर सभी लोग पैसा देकर भोजन नहीं कर पाते हैं इसीलिए बेसहारा लोगों के लिए कैंटीन खोलने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए बीबीएमपी ने बेंगलूरु शहर में 150 स्थानों का चयन किया है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned