scriptसऊदी अरब ने मुर्गियों और अंडों के आयात पर प्रतिबंध लगाया | Saudi Arabia banned the import of chickens and eggs | Patrika News

सऊदी अरब ने मुर्गियों और अंडों के आयात पर प्रतिबंध लगाया

locationबैंगलोरPublished: Jan 05, 2018 09:53:59 pm

बेंगलूरु में बर्ड फ्लू (एच-५,एन-१) की बीमारी के कारण अंतराराष्ट्रीय मार्केट में भारत से निर्यात किए जाने वाले मुर्गी और अंडों पर प्रतिबंध का खतरा बढ़

chickens and eggs

बेंगलूरु. बेंगलूरु में बर्ड फ्लू (एच-५,एन-१) की बीमारी के कारण अंतराराष्ट्रीय मार्केट में भारत से निर्यात किए जाने वाले मुर्गी और अंडों पर प्रतिबंध का खतरा बढ़ गया है। भारत, सउदी अरब को मुर्गियां और अंडे निर्यात करने वाला विश्व का दूसरा बड़ा देश है। बेंगलूरु में बर्ड फ्लू दिखाई देने पर सउदी अरब सरकार ने अस्थाई रूप से मुर्गियों और अंडों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

वल्र्ड आर्गानाईजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ (डब्ल्यूओए) के नियमों के तहत लगभग तीन माह तक यह प्रतिबंध रहेगा। केवल बेंगलूरु में यह बीमारी दिखाई देने पर देश के सभी मुर्गियों और अंडों के निर्यात पर इसका असर पड़ता है। अगले तीन माह तक मुर्गियों या अंडों को निर्यात नहीं किया जा सकता।

अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग के नियमों के अनुसार देश के हर राज्य में ज़ोन बनाकर इस तरह की समस्याों को संबंधित जोन से ही निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार दिया जा सकता था। केंद्र सरकार को कई साल पहले इस तरह का प्रस्ताव पेश किया गया था। केंद्र सरकार ने इस विषय में कोई रुचि नही दिखाई थी।

केंद्र सर कार को शीघ्र हस्त क्षेप कर हर राज्य में जोन बनाने की जरूरत है।पशु पालन विभाग के प्रमुख सचिव राज कुमार खत्री ने पत्र कारों को बता या कि वर्ष २०१२ में भी सउदी अरब ने बर्ड फ्लू का पता चलने पर मुर्गियों और अंडों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। बेंगलूरु और प्रदेश में २६ अक्टूबर २०१२ से २६ जन वरी २०१३ तक मुर्गी और अंडों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा था। उस समय हेसरघट्टा में यह बीमारी दिखाई दी थी।


दासरहल्ली के एक किलो मीटर के अंतर्गत सभी मुर्गी की दुकानों को बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से ओमान को २६ फीसदी और सउदी अरब को १५ फीसदी मुर्गियों और अंडों को निर्यात किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो