scriptकर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सवदी विधान परिषद के लिए निर्वाचित | savadi elected 4 karnataka legislative council amid opposition boycott | Patrika News

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सवदी विधान परिषद के लिए निर्वाचित

locationबैंगलोरPublished: Feb 17, 2020 07:02:37 pm

Submitted by:

Jeevendra Jha

विधान परिषद की एक सीट के लिए उपचुनाव

उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी का निर्विरोध चयन संभव

उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी का निर्विरोध चयन संभव

बेंगलूरु. उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी सोमवार को हुए उपचुनाव में विधानमंडल के ऊपरी सदन विधान परिषद के लिए निर्वाचित हो गए। सवदी के खिलाफ उतरे एकमात्र उम्मीदवार के अंतिम क्षणें में मैदान से हटने की घोषणा के बाद चुनाव सिर्फ औपचारिकता रह गई थी। पार्टी के फैसले के खिलाफ जाकर जद-एस नेता व पूर्व मंत्री जीटी देवगौड़ा ने सवदी के पक्ष में मतदान किया।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सवदी विधान परिषद के लिए निर्वाचित
सवदी अभी विधानमंडल के किसी सदन के सदस्य हुए बिना ही उपमुख्यमंत्री पद पर थे। संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक सवदी का 19 फरवरी को छह महीने की अवधि पूरा होने से पहले किसी सदन का सदस्य चुना जाना आवश्यक था। विधानसभा से विधान परिषद की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत के बाद सवदी के मंत्रिमंडल में बने रहने का रास्ता साफ हो गया है। कांग्रेस के रिजवान अरशद के पिछले साल दिसम्बर में हुए विधानसभा उपचुनाव में चुने जाने के कारण यह सीट रिक्त हुई थी।
कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सवदी विधान परिषद के लिए निर्वाचित
विपक्ष ने किया मतदान का बहिष्कार
मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस और जद-एस ने सोमवार को हुए मतदान का बहिष्कार किया। दोनों पार्टियों के समर्थित उम्मीदवार अनिल कुमार के अंतिम क्षणों में मैदान से हटने के बाद कांग्रेस और जद-एस ने मतदान से दूर रहने का निर्णय किया था। कांग्रेस के सभी विधायकों ने मतदान नहीं किया लेकिन जद-एस के विधायक जीटी देवगौड़ा ने मतदान किया। पर्यटन मंत्री सी टी रवि के साथ विधानसौधा स्थित मतदान केंद्र पहुंचे देवगौड़ा ने मतदान करने के बाद पास में ही मौजूद मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा और सवदी से मुलाकात की। बाद में देवगौड़ा ने कहा कि पार्टी ने उन्हें किसे वोट देना है, इस बारे में निर्देश नहीं दिया था जिसके कारण उन्होंने सवदी के पक्ष में मतदान किया। मिली जानकारी के मुताबिक कुल 120 विधायकों ने मतदान किया जिसमें से सात सदस्यों के मत निरस्त हो गए। सवदी को 113 मत मिले। भाजपा के एसए रामदास ने मतदान नहीं किया। पूर्व मंत्री रामदास की कुछ दिन ही एंजियोप्लास्टी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो