Karnataka political crisis : सुप्रीम कोर्ट का फैसला संविधान एवं लोकतंत्र की जीत : भाजपा

Karnataka political crisis : सुप्रीम कोर्ट का फैसला संविधान एवं लोकतंत्र की जीत : भाजपा

Santosh Kumar Pandey | Publish: Jul, 17 2019 09:56:11 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

  • मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से तत्काल पद से त्यागपत्र देने की मांग
  • कहा कि इस्तीफा देने वाले विधायकों का हौंसला बढ़ा
  • नजीर बनेगा सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

बेंगलूरु. सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम फैसला इस्तीफा देने वाले विधायकों के पक्ष में आने के बाद विपक्षी दल भाजपा ने मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से तत्काल पद से त्यागपत्र देने की मांग की है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व विधानसभा में विपक्ष के नेता बी.एस.येड्डियूरप्पा ने शीर्ष न्यायालय के अंतरिम फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह संविधान व लोकतंत्र की जीत है। उन्होंने कहा कि यह फैसला इस बात का गवाह है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने बहुमत खो दिया है लिहाजा उनको तत्काल पद से त्यागपत्र दे देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के कांग्रेस व जद-एस के 15 बागी विधायकों की याचिका पर अनुकूल फैसला देने से इस्तीफा देने वाले विधायकों का हौंसला बढ़ा है। उन्होंने स्पीकर से इन विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने की प्रक्रिया तत्काल शुरू करने की अपील की।

नजीर बनेगा सुप्रीम कोर्ट का निर्णय
सुप्रीम कोर्ट के फैसले को एक ऐतिहासिक निर्णय के तौर पर सराहते हुए येड्डियूरप्पा ने कहा कि चूंकि यह अंतरिम आदेश है लिहाजा आने वाले दिनों में शीर्ष न्यायालय स्पीकर पद के अधिकारों व कार्यकलापों के बारे में भी निर्णय करेगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने कहा कि कुमारस्वामी ने बहुमत खो दिया है और उनको पद पर बने रहने का नैतिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि 18 जुलाई को विधानसभा में होने वाले बहुमत परीक्षण का भाग्य अब मुहरबंद हो गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned