scriptकर्नाटक में 16 मई से ही खुलेंगे सरकारी स्कूल | schools in Karnataka to open from 16th May | Patrika News

कर्नाटक में 16 मई से ही खुलेंगे सरकारी स्कूल

locationबैंगलोरPublished: May 15, 2022 10:54:02 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– ब्रिज कोर्स शुरू करने की योजना

कर्नाटक में 16 मई से ही खुलेंगे सरकारी स्कूल

कर्नाटक में 16 मई से ही खुलेंगे सरकारी स्कूल

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी. सी. नगेश ने शुक्रवार का स्पष्ट किया कि प्रदेश के सरकारी स्कूल 16 मई से (schools in Karnataka to open from 16th May) खुलेंगे। मेडिकेरी में शुक्रवार को उन्होंने पत्रकारों को बताया कि स्कूल तय तिथि के अनुसार खुलेंगे और देरी संबंधित खबरें महज अफवाह हैं। स्कूल खुलते ही ब्रिज कोर्स शुरू करने की योजना है और यह साल भर चलेगा। निजी स्कूल के बच्चे भी ब्रिज कोर्स कर सकेंगे। पाठ्य सामग्री शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर सभी के लिए उपलब्ध है।

दरअसल उत्तर कर्नाटक में भीषण गर्मी के कारण कुछ राजनेताओं ने विलंब से स्कूल शुरू करने की सिफारिश की थी। लेकिन, ज्यादातर स्कूल संघ समय से स्कूल खोलने के पक्ष में हैं। इनके अनुसार कोरोना महामारी के कारण पहले से ही शिक्षण गतिविधियों प्रभावित हैं और बच्चे पढ़ाई में काफी पीछे हो गए हैं।

मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कई भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हुए हैं। ऐसे में इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सरकार सतर्क है। कक्षा 6-8 के लिए 15,000 स्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित करने के सभी इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार को होगा। एक लाख से ज्यादा उत्मीदवारों ने परीक्षा (Exam) के लिए पंजीकरण कराया है।

शिक्षाविदों का भी कहना है कि नुकसान की भरपाई जरूरी है। कई बच्चे पाठ सहित साधारण गणित तक भूल गए हैं। ब्रिज कोर्स (Bridge Course) का निर्णय सही है। बच्चों और अभिभावकों को चाहिए कि वे भी बच्चों का हौसला बढ़ाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो