कर्नाटक के बेलगावी पहुंची कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप, 16 से टीकाकरण

- 14700 बातलों में 1.47 लाख खुराक

By: Nikhil Kumar

Published: 14 Jan 2021, 06:55 PM IST

बेलगावी. स्वदेशी वैक्सीन 'कोविशील्ड' (covishield) की पहली खेप बेंगलूरु (Bengaluru) पहुंचने के एक दिन बाद पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से बुधवार को 14,700 बोतलों में 1.47 लाख खुराक बेलगावी (second consignment of corona vaccine reaches Belgavi) पहुंची। रेफ्रिजरेटेड ट्रक में वैक्सीन भंडारण केंद्र पहुंची। 6.48 लाख खुराक की आपूर्ति मंगलवार को हुई। टीके बेंगलूरु के आनंदराव चौराह स्थित स्वास्थ्य विभाग के भंडारण केंद्र में सुरक्षित रखे गए हैं। यानी दो दिन में वैक्सीन की 7.95 लाख खुराक कर्नाटक पहुंची है।

राज्य उप निदेशक (टीकाकरण) रजनी नागेश राव ने बताया कि उत्तर कर्नाटक के आठ जिलों यानी बागलकोट, बेलगावी, धारवाड़, गदग, हावेरी, कोप्पल, उत्तर कन्नड़ और विजयपुर को यहीं से वैक्सीन वितरित होगी। व्यवस्था इस तरह की गई है कि पहले चरण में टीके लगाने वालों को 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जा सके। केंद्र सरकार वैक्सीन की कुल 13.92 खुराक राज्य भेजेगी। इनमें से 7.95 लाख खुराक की आपूर्ति हो चुकी है। हालांकि शेष खुराक की आपूर्ति की तिथि घोषित नहीं हुई है। यानी मौजूदा स्टॉक 3.95 लाख लोगों को दो खुराक देने के लिए पर्याप्त है। आठ जनवरी तक 6.3 लाख स्वास्थ्यकर्ताओं ने टीके के लिए पंजीकरण कराया है। इनमें से 50 फीसदी यानी 3.15 लाख लोगों के लिए केंद्र ने टीके भेजे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी ने बताया कि मौजूदा 7.95 लाख खुराक का इस्तमाल दो डोज के लिए होगा। पहले खुराक के लिए मौजूदा टीकों का इस्तमाल किया गया तो 28 दिन बाद दूसरी खुराक को लेकर अनिश्िचितता बनी रहेगी। समय पर दूसरी खुराक नहीं मिली तो प्रथम खुराक को कोई विशेष मतलब नहीं रह जाएगा।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशिकांत मुन्याल ने बताया कि वैक्सीन की 14,700 शीशी पहुंची है। प्रत्येक खुराक में 0.5 मिली और प्रत्येक शीशी में 10 वैक्सीन होती है। टीके लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को तीन घंटे तक निगरानी में रखेंगे। बेलगावी जिले में 36,000 खुराक की जरूरत है।

राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कुल 16 लाख स्वास्थकर्ताओं और कोरोना योद्धाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा है।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned