24 घंटे में 1.39 करोड़ नकद जब्त

चुनाव आयोग के निगरानी दस्ते और उडऩ दस्ते की टीमों ने पिछले चौबीस घंटे के दौरान राज्य में 1 करोड़ 39 लाख 83 हजार 450 रुपए नकदी जब्त की है।

By: शंकर शर्मा

Published: 25 Apr 2018, 05:19 AM IST

बेंगलूरु. चुनाव आयोग के निगरानी दस्ते और उडऩ दस्ते की टीमों ने पिछले चौबीस घंटे के दौरान राज्य में 1 करोड़ 39 लाख 83 हजार 450 रुपए नकदी जब्त की है। इसमें निगरानी दस्ते ने 58 लाख 89 हजार 450 रुपए और उडऩ दस्ते ने 80 लाख 94 हजार रुपए नकदी जब्त की। इस प्रकार राज्य में अब तक जब्त नकदी का कुल आंकड़ा ३९ करोड़ ८२ लाख ८४ हजार १७ रुपए पहुंच गया।

चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई। मतदाताओं को प्रलोभन देने से रोकने के लिए आयोग द्वारा राज्य में अवैध नकदी सहित अन्य प्रकार की सामग्री की आवाजाही पर रोक लगाने की कार्रवाई की जा रही है। इस क्रम में राज्य में निगरानी दस्ते की २०६५ टीमें और उडऩ दस्ते की १४८७ टीमें काम कर रही हैं। इसके अतिरिक्त पुलिस सहित अन्य विभागों द्वारा भी अवैध नकदी आदि की जब्ती को लेकर कार्रवाई की जा रही है।


शराब जब्ती का रिकॉर्ड
आयोग की सख्ती का असर शराब जब्ती पर दिखी है। आबकारी विभाग ने इस बार २२ अप्रैल तक राज्य में ४.०९ लाख लीटर शराब जब्त की है जो पिछले दो चुनावों की तुलना में कई गुणा ज्यादा है। विधानसभा चुनाव -२०१३ के दौरान राज्य में ६७,९५३ लीटर शराब जब्त की गई थी जबकि लोकसभा चुनाव-२०१४ के दौरान राज्य में ४४,९२४ लीटर शराब जब्त हुई थी।


वहीं इस बार आचार संहित लागू होने के बाद से अब तक शराब जब्ती का अंाकड़ा ४ लाख लीटर का पार कर चुका है जिसकी अनुमानित कीमत १९.६२८ करोड़ रुपए है। १ अप्रैल से २२ अप्रैल के बीच राज्य में कुल १३८७ मामले दर्ज हुए हैं जबकि ७५२ लाइसेंस रद्द किए गए हैं। वहीं पिछले २४ घंटों के दौरान राज्य में १०४२८.८७ लीटर शराब जब्त की गई है।

सप्ताह भर में दूसरी बार बदले हासन के जिलाधिकारी

बेंगलूरु. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य सरकार के सचिवालय ने चार आइएएस अधिकारियों के तत्काल प्रभाव से तबादले कर दिए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार लोक शिक्षण विभाग के आयुक्त पद पर कार्यरत डा. पीसी जफर को हासन का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। सप्ताह भर में हासन में दूसरी बार जिलाधिकारी बदला गया है।


नगर निगम के आयुक्त एमपी मुल्लई महिलान को रामनगर जिला पंचायत का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह राज्य चुनाव आयोग में नियुक्त लता कुमारी को कोलार जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर स्थानांतरित किया गया है। इसी तरह सूचना विभाग के उप सचिव जी. जगदीश को हासन जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी के पद पर स्थानांतरित किया गया है।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned