scriptस्वयं सेवकों की सेवाएं सराहनीय: चारुकीर्ति | Self-service services are commendable: four-wheeler | Patrika News

स्वयं सेवकों की सेवाएं सराहनीय: चारुकीर्ति

locationबैंगलोरPublished: Feb 07, 2018 01:24:34 am

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

महामस्तकाभिषेक महोत्सव के दौरान सेवा करने का अवसर मिलना ही दुर्लभ है

charukirti
श्रवणबेलगोला. महामस्तकाभिषेक महोत्सव के दौरान सेवा करने का अवसर मिलना ही दुर्लभ है। ऐसी सेवाएं देने के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है। अगर मन में सेवा के भाव हो तो बुजुर्ग भी सेवा दे सकता है। श्रवणबेलगोला मठ के प्रमुख चारुकीर्ति भट्टारक ने यह बात कही। बुधवार को यहां पर महामस्तकाभिषेक महोत्सव के लिए सेवा देनेवालों के लिए स्थापित स्वयंसेवक नगर में कर्नाटक स्काउट्स एंड गाइड्स इकाई की ओर से आयोजित राज्यस्तरीय स्वयं सेवक शिविर के उद्घाटन समारोह में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि स्काउट एंड गाइड अनुशासन के साथ सेवाओं के लिए मशहूर है। वरिष्ठ जन तथा दिव्यांगों की मदद में इन स्वयंसेवकों की भूमिका अहम होगी।
जिलाधिकारी रोहिणी सिंधूरी ने कहा की स्काउट्स एंड गाइड्स की ओर से आयोजित शिविर में राज्य के विभिन्न जिलों से 2,250 शिविरार्थी भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर विधायक सी.एन. बालकृष्णा, महामस्तकाभिषेक महोत्सव के विशेषाधिकारी बी.एन. वरप्रसाद रेड्डी उपस्थित रहे।

रहेगी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम
देशभर के कलाकार श्रवणबेलगोला में 20 दिनों तक चलने वाले महामस्तकाभिषेक के दौरान लाखों श्रद्धालुओं का भक्ति भाव के साथ मनोरंजन करेंगे। महोत्सव का आगाज बुधवार को होगा और पहले दिन कुणाल गांजावाला, विजय प्रकाश, खुशबू जैन, पंडित उदय कुमार मल्लिक, मीर मुख्यितयार अली, नरसिम्हलू वेदवती, मैसूरु मंजुनाथ, पंडित विश्वमोहन भट्ट, टीएम कृष्णा, राजेश कृष्णन, हेमंत, शमिता मलनाड, विदवान आरके पद्मनाभ और गुरुकिरण जैसे कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
महोत्सव के दौरान 7 से 26 फरवरी तक रोजाना शाम 5.30 बजे से रात 10.30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसमें हासन जिले के कई स्थानीय प्रतिभावान कलाकारों को भी मौका दिया गया है। बारह साल पर आयोजित होने वाले इस महामस्तकाभिषेक महोत्सव का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को करेंगे। उसी दिन शाम को मुंबई के रूपेश जैन और सिंगर विजय प्रकाश अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, कर्नाटक संगीत, पेंटिंग, भरतनाट्यम, लोकगीत, लोक नृत्य, उपशास्त्रीय संगीत और वाद्यसंगीत आदि शामिल है। स्पीड पेंटर विकास नायक भी महोत्सव के दौरान अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। राज्य सरकार ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए 2 करोड़ रुपए आवंटित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो