नरेंद्र मोदी को बेंगलूरु की सैर कराने की जरूरत: शशि थरूर

नरेंद्र मोदी को बेंगलूरु की सैर कराने की जरूरत: शशि थरूर

Sanjay Kumar Kareer | Publish: May, 06 2018 01:19:28 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी सांसद और नेता सच्चाई और वास्तविकता जाने बगैर झूठ बोलते और आरोप लगाते हैं।

बेंगलूरु. पूर्व केंद्रीय मंत्री व सासंद शशि थरूर ने कहा कि कम जानकारी के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरु को क्राइम सिटी का नाम दिया है, इसलिए अगली बार मोदी बेंगलूरु आएं तो उन्हें शहर की सैैर कराई जाए।

उन्होंने शनिवार को यहां कहा कि झूठ बोलना है तो मोदी से प्रशिक्षण लेना चाहिए। लोकसभा चुनाव के बाद मोदी ने भाजपा के सभी सांसदों को झूठ बोलने का प्रशिक्षण दिया है। इसलिए मोदी समेत सभी सांसद और नेता सच्चाई और वास्तविकता जाने बगैर झूठ बोलते हैं और आरोप लगाते हैं।

उन्होंने कहा कि सिद्धरामय्या सरकार से भ्रष्ट मुक्त प्रशासन दिया और अपने सभी वादे पूरे किए हैं। इसलिए इस बार भी कांग्रेस की सरकार बनेगी। भाजपा ने सरकार बनाने के लिए सारी ताकत झोंक दी है। फिर भी वह सरकार नहीं बना पाएगी। मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और अन्य नेता झूठ बोल कर जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बेंगलूरु देश का सबसे अधिक खूबसूरत शहर है। देश का दौरा करने वाले विदेशी राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री भी बेंगलूरु आने की इच्छा रखते है। कांग्रेस ने केवल बेंगलूरु ही नहीं प्रदेश के अन्य शहरों के विकास और मूलभूत ढांचागत सुविधाओं के लिए चुनाव घोषणा पत्र में एक लाख करोड़ रुपए खर्च करने की बात कही है।

थरूर ने कहा कि भाजपा की पूर्व सरकार में तीन मुख्यमंत्री बने। कई मंत्री जेल गए। इन बातों पर मोदी कभी चर्चा नहीं करते। मोदी को बताना चाहिए कि भाजपा ने जेल जा चुके येड्डियूरप्पा को फिर मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा क्यों की है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और जद (ध) के बीच समझौता हुआ है। चामुंडेश्वरी विधानसभा क्षेत्र में सिद्धरामय्या को हराने का षड्यंत्र रचा है।

टीपू सुल्तान कांग्रेस के लिए नायक: थरूर

शशि थरूर ने कहा कि भले ही टीपू सुल्तान को अन्य भारतीय सम्राज्यों पर हमला करने का दोषी ठहराया जाता है लेकिन उनकी पार्टी दृढ़ता से इस बात पर कायम है कि टीपू एक नायक थे। थरूर ने जबरन हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने वाले विवादित टीपू सुल्तान को महिमामंडित करने के सवाल पर कहा कि इतिहास आज किसी युद्ध के मैदान से भी ज्यादा भी प्रतियोगी हो गया है। इतिहास में कई ऐसे नायक रहे हैं जो अपने पीछे एक जटिल विरासत छोड़ गए लेकिन उनकी गलत तस्वीर पेश करना ठीक नहीं है जो भाजपा कर रही है। टीपू कइयों के लिए नायक हैं तो दूसरों के लिए विलेन भी है। लेकिन, उन्होंने कई असाधारण चीजें की। खासकर ब्रिटिश उपनिवेशवाद और ब्रिटिश शासन के खिलाफ उन्होंने हमेशा संघर्ष किया। उसी दौरान उन्होंने दूसरे सम्राज्यों पर भी हमला किया लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस दृढ़ता के साथ यह मानती है कि वह एक नायक थे।

भाजपा पर तंज कसते हुए थरूर ने कहा कि कांग्रेस उनके कहना चाहती है कि वे इतिहास को कुरेदे लेकिन कांग्रेस भविष्य पर ध्यान केंद्रित करेगी कि वह राज्य को बेहतर, जीवंत और समृद्ध बनाएगी। पीएफआई और एसडीपीआई को प्रतिबंधित करने के मुद्दे पर थरूर ने कहा कि ऐसे संगठनों की निगरानी करने की जरूरत है जिनका झुकाव चरमपंथ की ओर है। अगर उन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा तो वे अंडरग्राउंड हो जाएंगे और बड़ी समस्या खड़ी करेंगे। अगर उन्हें नजरअंदाज करना असंभव हो जाएगा तो सरकार उन्हें गैरकानूनी घोषित करने में नहीं हिचकिचाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned