शोध पोत 'सागर संपदा' में लगी आग

शोध पोत 'सागर संपदा' में लगी आग

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 16 Mar 2019, 07:16:59 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

बाल-बाल बचे 16 वैज्ञानिक और 30 चालक दल के सदस्य, तटरक्षक बलों ने आग पर काबू पाया

बेंगलूरु. राज्य के न्यू मेंगलूरु तट के पास एक अपतटीय नौवहन शोध पोत में सवार 16 वैज्ञानिक और चालक दल के 30 सदस्य उस समय बाल-बाल बच गए, जब उसमें आग लग गई। तटरक्षक बलों ने तत्वरित कार्रवाई करते हुए सभी को सुरक्षित निकाल लिया।

तटरक्षक महानिरीक्षक (पश्चिम) विजय छापेकर ने बताया कि इस घटना के बारे में मुंबई मरीन बचाव केंद्र को शुक्रवार रात 10 बजे सूचना मिली। उन्हें पता चला कि महासागर शोध पोत 'सागर संपदा' में आग लग गई है। यह पोत पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले एक संस्थान का है। पोत पर मौजूद 16 वैज्ञानिक में से एक महिला वैज्ञानिक भी थीं।

उन्होंने बताया कि चालक दल के सदस्य इस आग पर काबू नहीं पा सके। पोत के रिहायशी इलाके में लगी आग तेजी से फैलने लगी, जिसके बाद तटरक्षक पोत विक्रम और सुजय को सहायता के लिए भेजा गया।

छापेकर ने कहा कि भारतीय तटरक्षक पोत रात 12 बजे के कुछ देर बाद शोध पोत सागर संपदा के पास पहुंच गए और आग पर काबू पाने के लिए साझा दल काम में जुट गया। तटरक्षक बलों के पोत पर उलपब्ध बाह्य अग्निशमन उपकरणों का इस्तेमाल भी किया गया। अंतत: आग पर काबू पा लिया गया और चालक दल के सभी सदस्यों सहित वैज्ञानिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned