scriptसाढ़े चार वर्ष की बच्ची के पेट से निकाले नौ चुंबक, एक बैटरी | small girl accidentally swallows 9 magnetic bits, lithium ion battery | Patrika News

साढ़े चार वर्ष की बच्ची के पेट से निकाले नौ चुंबक, एक बैटरी

locationबैंगलोरPublished: Nov 27, 2020 08:44:03 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

बैटरी ने दो स्थानों पर आंतों की दीवार को जला दिया था।

साढ़े चार वर्ष की बच्ची के पेट से निकाले नौ चुंबक, एक बैटरी

साढ़े चार वर्ष की बच्ची के पेट से निकाले नौ चुंबक, एक बैटरी

बेंगलूरु. पेट दर्द और मल में रक्त की शिकायत के साथ अस्पपताल पहुंची साढ़े चार वर्ष की एक बच्ची के पेट से चिकित्सकों ने नौ चुंबकीय बिट्स और एक छोटी लिथियम आयन बैटरी (4.5-year old girl accidentally swallows 9 magnetic bits & lithium ion battery) निकाली। बैटरी ने दो स्थानों पर आंतों की दीवार को जला दिया था। पेट में छेद भी बन गए थे। एक्स-रे में इसकी पुष्टि हुई। अभिभावकों को भनक तक नहीं थी कि बच्ची चुंबक और बैटरी निगल चुकी है।

चिल्ड्रेन रेनबो अस्पताल के पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. एंटनी रॉबर्ट चाल्र्स ने बताया कि एंडोस्कोपी और क्लोनोस्कोपी के जरिए चुंबक और बैटरी को निकालने की कोशिश की पर सफलता नहीं मिली। जिसके बाद सर्जरी करनी पड़ी। सर्जरी करीब साढ़े चार घंटे तक चली। सर्जरी के एक सप्ताह बाद बच्ची स्वस्थ है।

बच्ची के पिता ने बताया कि उन्होंने सात वर्षीय बड़ी बच्ची बेटी के लिए एक खिलौना लाया था जिसमें चुंबकीय बिट्स और बैटरी थे।

कोरोना काल में बढ़े मामले
डॉ. चाल्र्स ने बताया कि कोरोना काल में बच्चों द्वारा बैटरी या अन्य बाहरी वस्तु निगलने के मामले बढ़े हैं। कई मामलों में ऐसी घटनाएं बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। अभिभावकों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो