scriptगोद लें अभियान से छोटे चिडिय़ाघरों को राहत | small zoo to benefit from adopt a zoo initiative | Patrika News

गोद लें अभियान से छोटे चिडिय़ाघरों को राहत

locationबैंगलोरPublished: Mar 10, 2021 11:02:32 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– बीबीबीपी और मैसूरु जैसे बड़े चिडिय़ाघर करेंगे मदद

गोद लें अभियान से छोटे चिडिय़ाघरों को राहत

गोद लें अभियान से छोटे चिडिय़ाघरों को राहत

बेंगलूरु. चिडिय़ाघर को गोद लें अभियान के तहत कर्नाटक चिडिय़ाघर प्राधिकरण (जेडएके) राज्य के छोटे चिडिय़ाघरों की मदद करेगा। इसके तहत बेलगावी के कित्तूर रानी चेनम्मा मिनी चिडिय़ाघर में सफारी की शुरुआत होगी। बेंगलूरु बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान (बीबीबीपी) के बाद प्रदेश (Karnataka) का यह दूसरा सफारी होगा। जेडएके ने यह अभियान कोरोना महामारी के पहले शुरू किया था। कोरोना के कारण अभियान को धक्का लगा। अब स्थिति पहले से बेहतर है और अभियान को गति मिली है।

चिडिय़ाघर को गोद लें अभियान के तहत जेडएके ने बीबीबीपी (Bengaluru Bannerghatta Biological Park) और मैसूरु जैसे बड़े चिडिय़ाघरों (Mysuru Zoo) को छोटे चिडिय़ाघरों की मदद करने की अपील भी की है। मदद आर्थिक हो सकती है या फिर बड़े चिडिय़ाघर वन्यजीव दान कर छोटे चिडिय़ाघरों की मदद कर सकते हैं। मैसूरु चिडिय़ाघर गदग चिडिय़ाघर (Gadag Zoo) की मदद कर रहा है। बीबीबीपी ने हाल ही में कित्तूर रानी चेनम्मा मिनी चिडिय़ाघर को तीन शेर भेजे थे जबकि एक बाघ (Lion and Tiger) भेजा जाना है।

वन्यजीवों के प्रति जागरूक

जेडएके के निदेशक बी. पी. रवि ने बताया कि सरकारी परिषद का निर्णय था कि बड़े चिडिय़ाघर छोटे चिडिय़ाघरों की मदद करेंगे। इससे छोटे चिडिय़ाघरों का विकास होगा और आम लोग भी वन्यजीवों के प्रति जागरूक हो सकेंगे।

छोटे चिडिय़ाघरों की जरूरतों को समझने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर भेजा जा रहा है। पशु चिकित्सक भी समय-समय पर छोटे चिडिय़ाघरों का दौरा करते हैं।

फंड के साथ सुविधाओं की भी कमी

रवि ने बताया कि बड़ी संख्या में हाथी होने के बावजूद बीबीबीपी छोटे चिडिय़ाघरों को इन्हें तोहफे में नहीं देगा। गदग, शिवमोग्गा, हम्पी, बेलगावी, कलबुर्गी और दावणगेरे के चिडिय़ाघरों के पास फंड के साथ सुविधाओं की भी कमी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो