scriptहवा और पानी की तरह महत्वपूर्ण मिट्टी | soil as important as air and water | Patrika News

हवा और पानी की तरह महत्वपूर्ण मिट्टी

locationबैंगलोरPublished: Dec 05, 2019 08:29:12 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

मिट्टी की उपजाऊ क्षमता में गिरावट आई है। पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। मिट्टी और इसकी उपयोगिता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी कीमत और महत्व को लेकर लोगों को फर्क नहीं पड़ता है।

हवा और पानी की तरह महत्वपूर्ण मिट्टी

हवा और पानी की तरह महत्वपूर्ण मिट्टी

– वायु प्रदूषण की बात सभी करते हैं

– बीयू ने मनाया विश्व मिट्टी दिवस

बेंगलूरु.

बेंगलूरु विश्वविद्यालय (बीयू) ने गुरुवार को राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर विश्व मिट्टी दिवस (World soil Day) मनाया। बीयू के कुलपति प्रो. केआर वेणुगोपाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण से मिट्टी की उपजाऊ क्षमता में गिरावट आई है। पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। मिट्टी और इसकी उपयोगिता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी कीमत और महत्व को लेकर लोगों को फर्क नहीं पड़ता है। मिट्टी भी हमारे लिए उतनी ही जरूरी है, जितने आवश्यक हवा और पानी हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रो. मोहम्मद मजहर अली ने कहा कि वायु प्रदूषण की बात सभी करते हैं, लेकिन मिट्टी को भूल जाते हैं। उस मिट्टी को जिस पर देश की 70 फीसदी आबादी निर्भर है। मिट्टी को दूषित होने से नहीं बचाया गया तो भविष्य अंधकार में है। कर्नाटक वाटरशेड विकास विभाग के आयुक्त प्रभाष चंद्र रे ने कहा कि मिट्टी संरक्षण के लिए विभिन्न कार्यक्रम हैं। शोधकर्ताओं को भी चाहिए कि शोध के माध्यम से इसमें सहयोग करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो