संडवलुड की छह फिल्मों में श्रीदेवी ने किया था अभिनय

संडवलुड की छह फिल्मों में श्रीदेवी ने किया था अभिनय

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Feb, 26 2018 01:13:42 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

श्रीदेवी ने संडलवुड में डॉ राजकुमार, अम्बरीश और रजनीकांत के साथ काम किया था।

बेंगलूरु. रुप की रानी के नाम से मशहूर बॉलीवुड की पहली महिला सुपर स्टार श्रीदेवी ने अपने फिल्मी जीवन में संडलवुड की फिल्मों में भी अभिनय किया था। हालांकि, श्रीदेवी ने संडलवुड की अधिकांश फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर फिल्मी जीवन के शुरुआती दौर में काम किया था।

श्रीदेवी ने संडलवुड में डॉ राजकुमार, अम्बरीश और रजनीकांत के साथ काम किया था। संडलवुड सितारों के साथ ही राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी बहुभाषी अभिनेत्री के निधन पर शोक जताया है। रविवार को बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में भी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि दी गई।

श्रीदेवी ने बाल कलाकार के तौर पर पहली कन्नड़ फिल्म १९७४ में भक्त कम्बार की थी। हुणसूर कृष्णमूर्ति निर्देशित इस फिल्म में श्रीदेवी ने कन्नड़ फिल्म जगत के कालजयी अभिनेता डॉ राजकुमार, लीलावती और मंजुला के साथ अभिनय किया था।

श्रीदेवी ने बाल कलाकार के तौर पर तीन अन्य कन्नड़ फिल्में भी की। इनमें बाल भारत, संपूर्ण रामायणम और यशोदा-कृष्ण शामिल हैं। श्रीदेवी ने १९७५ में ए वी शेषगिरी राव निर्देशित हेण्णू संसारदा कण्णू में गुजरे जमाने के संडलवुड सितारे श्रीनाथ, मंजुला, के. एस. अश्वथ, बाल कृष्ण ?, शिवराम, अशोक और लीलावती के साथ काम किया था।

श्रीदेवी के साथ अशोक की यह पहली कन्नड़ फिल्म थी। श्रीदेवी ने १९७८ में एस पी मुत्तुरमन की तमिल और कन्नड़ में बनी फिल्म प्रिया में संडलवुड के अभिनेता एम एच अम्बरीश के साथ अभिनय किया था।

नेता से अभिनेता बने रजनीकांत की भी इस फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका थी। उस जमाने में प्रिया संडलवुड की ब्लॅकबस्टर फिल्म थी और लगातार १७५ दिनों तक छविगृहों में प्रदर्शित हुई। आज भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने वाले कन्नड़ फिल्मों में इसकी गिनती होती है।

श्रीदेवी के साथ भक्त कुम्बार और हेण्णू संसारदा कण्णू में काम करने वाली अभिनेत्री लीलावती भी बॉलीबुड की चांदनी को याद कर भावुक हो गई। आंसू भरी आंखों से श्रीदेवी को याद करते हुए लीलावती ने कहा कि वह एक ग्लैमरस अभिनेत्री जो हमारे आंखों के सामने बड़ी हुई थी लेकिन आज हमारे सामने नहीं है। लीलावती ने कहा कि जब पहली बार श्रीदेवी से उनकी मुलाकात सेट पर हुई थी तो उसने मुझे से आशीर्वाद मांगा था।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, केंद्रीय मंत्री एच एन अनंत कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, संडलवुड के अभिनेता अंबरीश, फिल्म निर्देशक राजेंद्रसिंह बाबू, नागतीहल्ली चंद्रशेखर, सुमलता अंबरीश, भारती विष्णुवर्धन, शिवराजकुमार, उपेंद्र, दर्शन, सुदीप, पुनीत राजकुमार, राघवेंद्र राजकुमार, यश ने श्रीदेवी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने शोक संदेश में कहा कि श्रीदेवी ने अपनी प्रतिभा के बलबूते पर देश की विभिन्न भाषाओं के फिल्म क्षेत्र पर अपनी धाक जमाई थी। श्रीदेवी सुंदरता की प्रतिमूर्ति थीं और उनके निधन से भारतीय फिल्म जगत को अपूरणीय क्षति हुई है।

अनंत कुमार ने ट्वीट कहा कि बहुमुखी प्रतिभा की धनी श्रीदेवी के निधन से उन्हें गहरा दुख पहुंचा है। अनंत ने कहा कि अभिनेत्री को अपनी भूमिकाओं के शानदार चित्रण के लिए याद किया जाएगा। कुमारस्वामी ने कहा कि इस प्रतिभावान अदाकारा ने तमिल, तेलुगू, मलयालम, हिंदी जैसे बहुभाषी फिल्मों में काम कर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned