एसएसएलसी व सातवीं से नौंवी तक की परीक्षाएं 20 अप्रेल तक स्थगित

- शिक्षा मंत्री ने एसएसएलसी परीक्षा रद्द करने की खबरों का किया खंडन

 

20 अप्रेल के बाद इन परीक्षाओं व प्रक्रियाों के बारे में संशोधित सूची जारी की जाएगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस बारे में विद्यार्थियों व अभिभावकों को एसएमएस,ब्हाट्स एप, ई-मेल के जरिए सूचित करने के बारे में संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए हैं।


बेंगलूरु
कर्नाटक लोक शिक्षा विभाग ने राज्य में एसएसएलसी यानी दसवीं तथा सातवीं से लेकर नौंवी तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को आगामी 20 अप्रेल तक स्थगित करने का निर्णय किया है।


इस संबंध में लोक शिक्षण विभाग के आयुक्त द्वारा जारी आदेश के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस के दस्तक देने के मद्देनजर गत 14 मार्च को जारी आदेश में सातवीे से लेकर दसवीं तक की कक्षाओं की परीक्षाओं को 31 मार्च 2020 तक स्थगित करके विद्यार्थियों के लिए परीक्षा पूर्व तैयारी अवकास घोषित किया गया था।


लेकिन राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी 15 अप्रेल तक राष्ट्रव्यापी लाकडाऊन लागू करने की घोषणा के मद्देनजर विभाग ने 20 अप्रेल तक इन परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय किया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान आरटीई के तहत बच्चों की स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया तथा अकादमिक वर्ष 2020- 21 के लिए स्कूलों में बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया को बी स्थगित करने का निर्णय किया गया है।

 

20 अप्रेल के बाद इन परीक्षाओं व प्रक्रियाों के बारे में संशोधित सूची जारी की जाएगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस बारे में विद्यार्थियों व अभिभावकों को एसएमएस,ब्हाट्स एप, ई-मेल के जरिए सूचित करने के बारे में संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए हैं।


उधर, राज्य के प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने राज्य में एसएसएलसी की परीक्षाओं को पूर्णत: रद्द करने के संबंध में सोशियल मीडिया पर वायरलल हुई अफवाहों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि कुछ समाचार माध्यमों व सोशियल मीडिया पर एसएसएलसी की परीक्षा रद्द किए जाने के संबंध में एकदम झूठी खबरें प्रसारित की जा रही हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन परीक्षाओं को रद्द करने के संबंध में सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया है। परीक्षाएं करवाने के संबंध में जल्द ही बैठक बुलाकर चर्चा की जाएगी।

 


उन्होंने कहा कि यह सच है कि बच्चे जल्द ही परीक्षा देकर निवृत होने के इच्छुक हैं पर राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार को बच्चों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना है और इसकी व्यवस्था व तैयारी करनी होगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों पर फिलहाल एसएसएलसी की परीक्षाओं को 20 अप्रेल तक स्थगित किया गया है। बच्चों के हितों को ध््यान में रखकर जल्द ही परीक्षा की नई तारीखें घोषित की जाएंगी और नई समयसारिणी जल्द ही प्रकाशित की जाएगी। विद्यार्थियों को घर में ही रहने के इस अवसर का सदुपोयग करके परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी कर लेनी चाहिए।

Surendra Rajpurohit Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned