scriptदसवी कक्षा की परीक्षाएं निरस्त ना करें : होरट्टी | SSLC exams should not be cancelled at any cost | Patrika News

दसवी कक्षा की परीक्षाएं निरस्त ना करें : होरट्टी

locationबैंगलोरPublished: Apr 17, 2021 05:50:02 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

शैक्षणिक जीवन का एक निर्णायक मोड़

दसवी कक्षा की परीक्षाएं निरस्त ना करें : होरट्टी

दसवी कक्षा की परीक्षाएं निरस्त ना करें : होरट्टी

बेंगलूरु. कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए दसवी कक्षा की परीक्षाएं होनी चाहिए।
विधान परिषद के सभापति बसवराज होरट्टी ने यह अपील की है। प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार को लिखे पत्र में सभापति ने कहा है कि दसवी कक्षा की परीक्षाएं निरस्त नहीं की जाएं। सभापति ने कहा कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक जीवन का एक निर्णायक मोड़ होने के कारण इस कक्षा की परीक्षा लिए बगैरउत्तीर्ण करना तार्किक नहीं है।
इससे पहले भी प्रशासन ने कई सावधानियां बरतते हुए एनईईटी समेत कई परीक्षाओं का संचालन सफलता पूर्वक किया है। दसवीं की परीक्षा कराने में भी शिक्षा विभाग को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रशासन जो भी फैसला करेगा उसके पक्ष में कुछ लोग होंगे तो कुछ विरोध में लेकिन विद्यार्थियों के हित को वरीयता देते हुए हर हाल में दसवी की परीक्षाएं होनी चाहिए। जून माह में प्रस्तावित इस परीक्षाओं के लिए अभी काफी समय होने के कारण तैयारियां करना भी आसान है। परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर सामाजिक दूरी का भी पालन किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने 10 की परीक्षा रद्द कर दी और 12 वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। इस परिप्रेक्ष्य में प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेशकुमार ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि सीबीएसइ की तर्ज पर राज्य सरकार एसएसएलसी (10 वीं) तथा प्री यूनिवर्सिटी (12 वीं) की परीक्षा स्थगित या रद्द करने का निर्णय नहीं लिया है। पूर्व जारी परीक्षा कार्यक्रम के तहत 12 वीं की परीक्षाएं 24 मई से और दसवीं की परीक्षाएं 21 जून से शुुरू होनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो