scriptसड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास | State government identifies 942 black spots | Patrika News

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास

locationबैंगलोरPublished: Dec 31, 2019 08:22:31 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास राज्य की व्यस्ततम सड़कों पर ऐसे 942 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर बार-बार सड़क दुर्घटनाएं होती है। ऐसे क्षेत्रों पर विशेष निगरानी के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। लोकनिर्माण मंत्री गोविंद कारजोल ने यह बात कही।

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास

बेंगलूरु.राज्य की व्यस्ततम सड़कों पर ऐसे 942 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर बार-बार सड़क दुर्घटनाएं होती है। ऐसे क्षेत्रों पर विशेष निगरानी के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। लोकनिर्माण मंत्री गोविंद कारजोल ने यह बात कही।
यहां मंगलवार को उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को टालने के लिए सड़को का चौडीकरण के लिए अगर सरकारी भूमि उपलब्ध नहीं है तो ऐसे क्षेत्रों में निजी भूमि का अधिग्रहण करते हुए सड़कों के चौडीकरण को वरियता दी जाएगी। हाल ेमें राष्ट्रीय राजमार्ग तथा राज्य के प्रमुख मार्गों के उन्नयन के कारण इन गुणवत्ता युक्त सड़कों पर वाहन चालक 160 से लेकर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से वाहन चला रहे है।वाहनों की यह तेज रफ्तार भी सड़क दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है।सड़क अच्छी है इसलिए वाहनों को तेज गति से चलना ठीक नहीं है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राज मार्गों पर 172, लोकनिर्माण विभाग के स्टेट हाइवे पर 249, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण की 392 क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है जहां पर बार-बार सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। हाल में राज्य में बाढ़ के कारण लोकनिर्माण विभाग के सेतु तथा सड़के क्षतिग्रस्त हुई है। इनकी मरम्मत के लिए 7 हजार करोड़ रुपए की आवश्यकता है। चरणबध्द तरीके के इन क्षतिग्रस्त सेतू तथा सड़कों की मरम्मत की जा रही है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य में टोल गेट शुल्क तथा फास्ट टैग को लेकर आ रही समस्याओं को लेकर केंद्र सरकार को अवगत किया गया है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेंगलूरु शहर में स्थित रेसकोर्स की भूमि वापस लेने का फैसला किया है। हालांकी इस मामले की सुनवाई शीर्ष अदालत में चल रही है।इस संस्था से 37 करोड़ रुपए का बकाया वसूलने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो