scriptरक्षा मंत्रालय से जमीन मांगेगी राज्य सरकार | State Government will demand land from Defense Ministry | Patrika News

रक्षा मंत्रालय से जमीन मांगेगी राज्य सरकार

locationबैंगलोरPublished: Nov 04, 2017 09:07:04 pm

बेंगलूरु विकास मंत्री के. जे. जार्ज ने कहा कि नीलसंद्र, ईजीपुर और आस-पास के झोंपड़ पट्टी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए रक

KJ George

बेंगलूरु. बेंगलूरु विकास मंत्री के. जे. जार्ज ने कहा कि नीलसंद्र, ईजीपुर और आस-पास के झोंपड़ पट्टी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए रक्षा विभाग से भूमि आवंटित करने का अनुरोध किया जाएगा।


उन्होंने शुक्रवार को शांति नगर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के बाद कहा कि मेखरी सर्कल के पास अंडर पास बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय से जमीन ली गई थी। इसके बदले रक्षा मंत्रालय को शहर के बाहर पालिका की जमीन आवंटित की गई थी। इसी तरह यहां भी जमीन लेकर पालिका की जमीन दी जाएगी। यहां जगह की कमी होने पर आवासीय कॉलोनियां बनाई जाएंगी। सरकार ने बेंगलूरु में एक लाख आवास बनाने का फैसला लिया है। निर्माण की जिम्मेदारी कर्नाटक आवासीय बोर्ड को दी जाएगी। बोर्ड ने बेंगलूरु और सभी जिलों में कम कीमत पर शानदार कॉलोनियां बनाई हैं।


उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री अब हर माह बेंगलूरु में विकास और विभिन्न परियोजनाओं के तहत चल रहे निर्माण कार्य की विस्तृत जानकारी लेने के लिए बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि सडक़ों का जल्द ही कायाकल्प होगा। १,४०० किलोमीटर में से पहले चरण में ५०० किमी तक सडक़ें बनाने का फैसला लिया गया है। इसका निर्माण कार्य अगले माह पूरा होगा। सभी सडक़ों पर वाइट टॉपिंग कराई जाएगी। १०० किमी लंबी सडक़ों की वाइट टॉपिंग का काम तेजी में जारी है और अगले वर्ष मार्च तक यह कार्य पूरा हो जाएगा।


उन्होंने कहा कि सिग्नल मुक्त कॉरिडोर के निर्माण में काफी देरी हो रही है। इसलिए मालिकों को मुआवजा देकर भूमि अधिग्रहित की जा रही है। होप फार्म की १,८२५ वर्ग फीट की जमीन ली गई है। इसी मार्ग पर ५८ करोड़ रुपए खर्च कर विंड टनल बनाई जाएगी।


जार्ज ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक सिटी से सर्जापुर को जोडऩे वाली १४ सडक़ों के विकास के लिए ५०० करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए आईटी कंपनियों ने भी आर्थक सहायता की है। यहां कुल ८० किलो मीटर तक संपर्क सडकें है।


उन्होंने कहा कि ओल्ड मद्रास रोड और बल्लारी रोड पर अधिक यातायात समस्या होने से वहां हाई डेंसिटी कॉरिडोर बनाने का फैसला किया गया है। यहां बस बे, फुटपाथ और स्ट्रीट लाइट रहेगी। पार्किंग कांप्लेक्स बनाए जाएंगे।


दूसरी तरफ फ्रीडम पार्क में भी पार्किंग कांप्लेक्स का निर्माण कार्य धीमी गति में चल रहा है। इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। मिनर्वा सर्कल के पास पार्किंग कांप्लेक्स में अवैध गैरेज खोले गए हैं। इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निलंबित किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि अगले वर्ष जनवरी तक ८० फीसदी सीवरेज का प्रसंस्करण किया जाएगा। जिससे तालाबों में गंदा पानी नहीं पहुंचेगा। अभी १,८०० एमएलडी में से केवल ४०० एमएलडी सीवरेज को शुद्ध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेलंदूर और वर्तुर तालाबों में क्रस्ट गेट बनाए गए है।


तालाब में पानी भरने और छोडऩे के लिए इनका इस्तेमाल होगा। दोनों तालाबों के तट का विस्तार किया जा रहा है। इससे पहले जार्ज ने विवेक नगर, दोमलूर, इंदिरा नगर, कैंब्रिज ले आउट, जोगुपाल्या, आस्टिन टाउन, रिचमंड टाउन और अन्य क्षेत्रों का दौरा कर नागरिकों की समस्याएं सुनीं। विधायक एनए हैरिस, महापौर संपत राज, उप महापौर पद्मावती नरसिंहामूर्ति, आयुक्त एन. मंजुनाथ प्रसाद और कई पार्षद उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो