scriptअत्याधुनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जनता को समर्पित | State-of-the-art Primary Health Center dedicated to the public | Patrika News

अत्याधुनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जनता को समर्पित

locationबैंगलोरPublished: Mar 25, 2023 10:22:51 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– वर्चुअल स्मार्ट क्लिनिक भी

अत्याधुनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जनता को समर्पित

अत्याधुनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जनता को समर्पित

रामनगर जिला प्रभारी मंत्री डॉ. सीएन अश्वथ नारायण ने शुक्रवार को सैंकीघट्टा गांव में आधुनिक चिकित्सा सविधाओं से लैस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया।

उन्होंने बताया कि पीएचसी को एक वर्चुअल स्मार्ट क्लिनिक से भी लैस किया गया है और देश में यह अपनी तरह का पहला केंद्र है। राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस ने पीएचसी के लिए 9.5 करोड़ रुपए का योगदान दिया है।

डॉ. सीएन अश्वथ नारायण फाउंडेशन, आरवी शैक्षिक संस्थान समूह और यूनाइटेड वे कंपनी ने तीन करोड़ रुपए के उपकरण और इ-अस्पताल की स्थापना के लिए योगदान दिया है।

पीएचसी में प्रसूति वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, दंत चिकित्सा, एक्स-रे आदि सुविधाएं हैं। आसपास के गांवों के लोग इससे लाभान्वित होंग।

मंत्री ने बताया कि पीएचसी का वर्चुअल स्मार्ट क्लिनिक ऑनलाइन संचालित होता है और इसे एक कमांड सेंटर से जोड़ा गया है, जो बेंगलूरु से संचालित होगा। इसके जरिए हृदय, त्वचा, मानसिक समस्याओं सहित आंखों का इलाज किया जाएगा। यदि यह प्रयोग सफल रहा ता,े इसे जिले के शेष प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी लागू किया जाएगा।

पीएचसी परिसर में पीडियाट्रिक वार्ड, जिम और फिजियोथेरेपी की भी व्यवस्था की गई है। अस्पताल पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस है। एक्स-रे मशीनों में फैक्स की सुविधा है। प्रयोगशाला में 250 प्रकार के परीक्षण के साथ अल्ट्रासाउंड, स्कैनिंग, डिजिटल एक्स-रे, स्कैनर और एयर कंप्रेसर सुविधा भी है।

मंत्री ने कहा कि आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुरुषों में टेस्टिकुलर कैंसर और इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए, पुरुषों के लिए एक अलग वार्ड स्थापित किया गया है।

विधायक मंजूनाथ, जिलाधिकारी अविनाश मेनन, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कांताराज, डॉ. श्रीधर सहित अन्य उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो