scriptविदेशी सुपारी ने बिगाड़ा देशी सुपारी का जायका | states areca nut is facing challenges from smugglers | Patrika News

विदेशी सुपारी ने बिगाड़ा देशी सुपारी का जायका

locationबैंगलोरPublished: Jun 19, 2019 04:42:12 pm

बड़े पैमाने पर आयातित सुपारी से तटीय कर्नाटक के शिवमोग्गा, उत्तर कन्नड़ जिलों के सुपारी उत्पादक किसान परेशान हैं। गुटखे के लिए बड़े पैमाने पर विदेशी सुपारी आयात हो रही है।

bangalore news

विदेशी सुपारी ने बिगाड़ा देशी सुपारी का जायका

बेंगलूरु. बड़े पैमाने पर आयातित सुपारी से तटीय कर्नाटक के शिवमोग्गा, उत्तर कन्नड़ जिलों के सुपारी उत्पादक किसान परेशान हैं। गुटखे के लिए बड़े पैमाने पर विदेशी सुपारी आयात हो रही है। इससे स्थानीय सुपारी के मूल्यों में लगातार हो रही गिरावट से उत्पादक किसानों की स्थिति बदतर होती जा रही है। सुपारी उत्पादक किसान चाहते हैं कि केंद्र सरकार विदेश से अवैध रूप से तस्करी पर रोक लगाने के साथ आयात पर अधिक कर लगाए।
शिवमोग्गा जिला सुपारी उत्पादक संघ के पदाधिकारी हुलिमने तिम्मप्पा के मुताबिक शिवमोग्गा सुपारी मंडी देश के दक्षिण में सबसे बड़ी मंडी है। मांग में गिरावट से मंडी में सुपारी का स्टॉक बढ़ता जा रहा है। शिवमोग्गा सुपारी मंडी में अभी 5 लाख क्विंटल सुपारी का भंडारण है, इसलिए खरीदी बंद की गई है। शिवमोग्गा तथा उत्तर कन्नड़ जिलों के सुपारी उत्पादकों के पास भी 6 लाख क्विंटल से अधिक सुपारी का भंडार है।
किसानों को अब इस सुपारी के बेचने की चिंता सता रही है। सुपारी उत्पादकों के मुताबिक गुटखा तैयार करनेवाली इकाइयां मलेशिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका से तथा अन्य देशों से सुपारी की तस्करी को बढ़ावा दे रही हैं। इस पर रोक लगाने में भारत सरकार विफल रही है। सस्ती विदेशी सुपारी से देश में उत्पादित सुपारी को मनमाफिक खरीदार नहीं मिल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो