scriptअब आखिरी घंटी के बाद ही छोड़ सकेंगे परीक्षा केंद्र | stay till the last bell | Patrika News

अब आखिरी घंटी के बाद ही छोड़ सकेंगे परीक्षा केंद्र

locationबैंगलोरPublished: Feb 26, 2020 05:55:43 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़, परीक्षा समाप्त होने तक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ही रहना होगा। समय से पहले पर्चा समाप्त हो भी जाए तो संबंधित विद्यार्थी पहले की तरह केंद्र नहीं छोड़ सकेंगे।

Exam: बारहवीं के प्रश्नों में उलझे ग्यारहवीं के छात्र, मामले को लेकर हर कोई हैरान

Exam: बारहवीं के प्रश्नों में उलझे ग्यारहवीं के छात्र, मामले को लेकर हर कोई हैरान

बेंगलूरु. समय से पहले परीक्षा केंद्र छोडऩे वाले विद्यार्थी पर्चा सोशल मीडिया पर वायरल नहीं कर सकें, इसके लिए शिक्षा विभाग ने अपने नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़, परीक्षा समाप्त होने तक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ही रहना होगा। समय से पहले पर्चा समाप्त हो भी जाए तो संबंधित विद्यार्थी पहले की तरह केंद्र नहीं छोड़ सकेंगे।

प्री यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग (डीपीयूइ) प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा में इस नए नियम को सख्ती से लागू करेगा। परीक्षा का आयोजन चार मार्च से होगा।
पीयू विभाग प्रमुख एम. कनगवल्ली ने बताया कि आपातकालीन स्थिति में ही परीक्षार्थी केंद्र से बाहर जा सकेंगे। लेकिन, उस स्थिति में विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिका के साथ प्रश्न पत्र जमा करना होगा। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र लीक न हो सके।

पुस्तक पढऩे की आदत से दूर हो रहे हैं युवा

बेंगलूरु. बेंगलूरु विश्वविद्यालय (बीयू) के पुस्तकालय विभाग और बेंगलूरु पुस्तक विक्रेता व प्रकाश संघ की ओर से आयोजित तीन दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन बीयू के कुलसचिव प्रो. बीके रवि ने मंगलवार को किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण युवा पुस्तक पढऩे की आदत से दूर होते जा रहे हैं। युवा विजुअल मीडिया की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पुस्तकें केवल ज्ञान वद्र्धन के लिए जरूरी नहीं होतीं, बल्कि वे हमारी कल्पना और वैचारिक शक्ति को भी बढ़ाती हैं। लेकिन, युवा वर्ग पुस्तकों से दूर होता जा रहा है। पाठकों के मोहभंग के कारण पुस्तक प्रकाशन कार्य प्रभावित हुआ है। बीयू के ज्ञान भारतीय परिसर स्थित एच. एन.सभागार में जारी इस प्रदर्शनी में देश भर के 24 प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं। मुख्य लाइब्रेरियन प्रो. बी. आर.राधाकृष्ण, विज्ञान विभाग के डीन प्रो. रामचंद्रन मोहन, पुस्तकालय विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रो. रमेश भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो