पराजय के बाद विजय पाने का प्रयत्न ही सफलता

धर्मसभा में बोले आचार्य देवेन्द्र सागर

बेंगलूरु. आचार्य देवेंद्रसागर बुधवार को स्वामी विवेकानंद आरोग्यधाम जिगनी पहुंचे। आरोग्यधाम के प्रमुख व्यक्तियों के साथ चर्चा करते हुए आचार्य ने कहा कि मानव को यदि किसी कार्य में हार मिलती है तो उसकी वह हार उसके जीवन की अंतिम हार नहीं है। पुराने होने वाले हर वृक्ष के अंदर, नए पैदा होने वाले वृक्ष का बीज या अंकुर समाया हुआ होता है। असफलता या पराजय किसी भी कार्य का पुराना एवं निष्क्रिय हो पड़ा बीज है। उसी बीज में ही सफलता के नए वृक्ष का अंकुर समाया हुआ होता है। जरूरत है तो उस बीज को नई खाद, मिट्टी तथा जल मिलने की अर्थात कार्य के लिए नई-नई अनुकूल परिस्थितियां प्राप्त होने की। कभी-कभी अच्छे बीज को भी उत्पन्न होने के लिए समय का इंतजार करना पड़ता है। व्यक्ति को सफलता यों ही नहीं मिल जाती, कई बार हमको सफलता आने का इंतजार भी करना पड़ता है और वह इंतजार या परीक्षा बड़ी बेसब्र करने वाली होती है।
उन्होंने कहा कि एक बार अपने कार्य की सफलता का प्रयत्न करने के बाद अगर आदमी उस कार्य में असफल हो जाता है तो उसके लिए पुन: प्रयत्न कर सफलता पाना कोई कठिन या असम्भव बात नहीं रह जाती। कारण यह है कि वह एक बार तो सफलता की प्रक्रिया के दौर में गुजर ही चुका होता है अत: कार्य करने का उसको अनुभव हो जाता है। वह फिर से उन गलतियों को नहीं दोहराता, जिन गलतियों को वह पहले दोहरा चुका होता है। फलस्वरूप अगली बार व्यक्ति बड़ी सावधानी से अपने कर्तव्य मार्ग में कदम बढ़ाता है या अपने कदम फूंक-फूंक कर रखता है। हार या पराजय में ही सफलता या विजय का अक्स अथवा रूप छिपा होता है जो व्यक्ति सफलता के इस अक्स को पहचान लेता है, वह फिर से दूने उमंग से तथा उत्साहपूर्वक उस कार्य को करने में लग जाता है। आचार्य ने कहा कि जिन्दगी में हार या पराजय का मिलना मनुष्य के लिए कोई बड़ी बात नहीं होती। यदि सफलता की जीवन में कई सम्भावनाएं हैं, तो असफलता की भी अनेक सम्भावनाएं हैं इसलिए अपनी हार या असफलता से निराश होना मनुष्य के लिए ठीक नहीं है। जीवन में हार का मिलना विशेष बात नहीं है। विशेष बात तो इसमें है कि एक बार हार या पराजय मिलने के बाद फिर से विजय को पाने का प्रयत्न किया जाए।

Yogesh Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned