सुहागिनों ने की वट सावित्री पूजा

अमर सुहाग का प्रतीक वट सावित्री व्रत श्रद्धा, भक्ति एवं हर्षोल्लास के साथ पूर्ण हुआ

By: Ram Naresh Gautam

Published: 16 May 2018, 07:34 PM IST

सावित्री एवं सत्यवान की पूजा कर वट वृक्ष के जड़ में जल अर्पण किया

बेंगलूरु. बेंगलूरु में निवासरत बिहारी की सोलह शृंगार से सजी धजी सुहागिन महिलाओं ने मंगलवार प्रात: वट वृक्ष के नीचे एकत्रित होकर वट सावित्री पूजा की। पारंपरिक गीतों से माहौल पूरा भक्तिमय हो उठा। अमर सुहाग का प्रतीक वट सावित्री व्रत श्रद्धा, भक्ति एवं हर्षोल्लास के साथ पूर्ण हुआ। प्रात:काल से ही वट वृक्ष के नीचे सुहागिन महिलाओं की भीड़ रही। पारंपरिक गीतों से माहौल भक्ति मय हो उठा। सोलह शृंगार में सजी धजी महिलाएं रंग-बिरंगे फूलों से सजी डाली, अनेक पकवान एवं मिष्ठान्न, पूजन सामग्री के साथ सप्त धान्य लेकर वट वृक्ष के नीचे पहुंचीं। सावित्री एवं सत्यवान की पूजा कर वट वृक्ष के जड़ में जल अर्पण किया और पवित्र सूत धागा वट वृक्ष पर लपेटकर परिक्रमा कर सावित्री व सत्यवान की कथा श्रवण की। वहीं इस पूजन को लेकर विभिन्न मंदिरों में काफी महिलाओं की भीड़ देखी गई। पहली बार पूजन को लेकर नवविवाहिताओं में इस पर्व पर काफी उत्साह दिखा। विधिवत तरीके से पूजा अर्चना की। ससुराल पक्ष से प्राप्त वस्त्र, पूजन की सामग्री आदि का उपयोग नवविवाहिता ने किया।
वट के पेड़ों के समीप दिन भर भक्ति का माहौल बना रहा। कई वट वृक्ष के नीचे पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ नव विवाहिताओं को पूजा अर्चना करवाई। वट वृक्ष के समीप उपस्थित महिलाओं ने एक दूसरे को सुहाग दिया। घर में पति से महिलाएं आशीर्वाद प्राप्त कर वट सावित्री व्रत सम्पन्न किया।

----------

नव निर्वाचित विधायक का सम्मान

बेंगलूरु. चामराजा विधानसभा क्षेत्र से नव निर्वाचित भाजपा विधायक एल नागेन्द्र का मंगलवार को राजस्थानी समाज के लोगों ने सम्मान किया। नागेन्द्र ने राजस्थानी समुदाय के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने 'जागो जनमतÓ अभियान को भी सराहा। इस अवसर पर अर्पिता प्रताप सिम्हा, पनालाल जैन, राजकुमार सोनी, मदनलाल आर राजपुरोहित, अनुज भाई, लीला सहित समाज जन उपस्थित रहे।

Show More
Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned