होली की रात रोमांच भर देगा चांद

धरती के निकटतम पहुंच 28 फीसदी अधिक चमक बिखेरेगा सुपरमून, आकार में 14 फीसदी अधिक होगा बड़ा

By: Rajeev Mishra

Published: 07 Mar 2020, 09:59 PM IST

बेंगलूरु.
रंगो के त्योहार होली में इस बार दिन जहां उत्साह और जश्न में गुजरेगा वहीं रात रोमांच से भरपूर होगी। क्योंकि, फाल्गुन मास की पूर्णिमा का चांद सुपरमून होगा जो होली के रंग में चार चांद लगाएगा। दरअसल, इस बार होली के दिन चांद अपनी अनुपम छटा बिखरने के लिए धरती के निकटतम बिंदु यानी, पेरिगी पर होगा।
भारतीय ताराभौतिकी संस्थान के प्रोफेसर (सेनि) रमेश कपूर ने बताया कि यह 9/10 मार्च को पूर्णिमा के दिन सुपरमून की स्थिति बनने जा रही है। इस बार ठीक पूर्णिमा के समय यानी, जब सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा लगभग एक सीध में आएंगे चंद्रमा अपने पथ में पृथ्वी से निकटम बिंदु के बास पहुंचा होगा। पिछली बार 9 फरवरी को यह स्थिति बनी थी और वर्ष 2020 में सुपरमून के कुल तीन संयोग है। अगले सुपरमून की स्थिति 8 अप्रेल के फिर बनेगी।
प्रोफेसर कपूर ने बताया कि चांद का यह स्वरूप सामान्य पूर्णिमा के चांद की तुलना में 14 फीसदी अधिक बड़ा और 28 फीसदी अधिक चमकीला होगा। उन्होंने बताया कि चंद्रमा की कक्षा गोल ना होकर चपटी अर्थात दीर्घवृताकार है। इस कारण चंद्रमा अपने पथ में पृथ्वी के निकटम और दूरतम बिंदुओं से गुजरता है। निकटतम बिंदु 3 लाख 56 हजार 566 किमी और दूरतम बिंदु 4 लाख 6 हजार 601 किमी है। निकटम बिंदु पेरिगी और दूरतम बिंदु एपोगी कहलाता है। सुपरमून की स्थिति पूर्णिमा के आसपास तब होती है जब चंद्रमा पेरिगी के पास पहुंचा होता है। उदाहरण के तौर पर इस पूर्णिमा की रात को चंद्रमा पेरिगी के बेहद निकट पहुंच रहा होगा। खगोल की भाषा में यह पेरिगी मून की स्थिति है। इसके विपरीत ऐसी स्थिति भी आती है जब चंद्रमा पूर्णिमा के दिन अपनी कक्षा के दूरतम बिंदु पर पहुंच रहा होता है। इस स्थिति मिनी मून या एपोगी मून कहते हैं।
सुपरमून के समय चंद्रमा मिनी मून के मुकाबले पृथ्वी के नजदीक होने के कारण 14 फीसदी बड़ा और 28 फीसदी अधिक चमकीला होता है। यह बढ़ाव या घटाव चाहे वह आकार में हो या चमक में हम अपनी आंख से महसूस नहीं कर सकते। सुपरमून के इस तरह पृथ्वी के निकट होने पर कोई परिवर्तन नहीं होता। सुपरमून का विचार भी ज्यादा पुराना नहीं है। पहली बार 1979 में इसकी चर्चा लोकप्रिय हुई थी।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned