मार्च में चलेगी स्वर्णिम रथ ट्रेन

करार पर हुए हस्ताक्षर
दो सर्किट बनाए
84 पर्यटक कर सकेंगे सफर

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे और कर्नाटक राज्य पर्यटन निगम (केएसटीडीसी) की ओर से गोल्डन चेरियट ट्रेन के परिचालन के लिए मंगलवार को करार पर हस्ताक्षर किए गए। करार पर दपरे के महाप्रबंधक अजयकुमार सिंह, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक राजसिंह, उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एन. हरिकुमार व कर्नाटक राज्य पर्यटन निगम के महाप्रबंधक डॉ. नागराज ने हस्ताक्षर किए।
कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (केएसटीडीसी) ने गोल्डन रथ की ऑन-बोर्ड ’सेवाओं के प्रबंधन के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। गोल्डन रथ ट्रेनों का संचालन मार्च 2020 से शुरू होने की संभावना है। यह ट्रेन देशी-विदेशी पर्यटकों को कर्नाटक की संस्कृति, इतिहास, नैसर्गिक और विरासत का दर्शन कराएगी।
गोल्डन रथ ट्रेन का पहला सर्किट यशवंतपुर (वाईपीआर) से वास्को डी गामा तक जाएगी। सात रात व आठ दिन के रास्ते में मैसूरु, श्रवणबेलगोला, होसपेट, बादामी की गुफाओं, एैहोले, पटकतल्लु, और गोवा की नैसर्गिक खूबसूरती, मंदिरों व चर्चों के इतिहास से पर्यटकों को वाकिफ कराएगी।
दूसरे सर्किट यशवंतपुर (वाईपीआर) -तिरुवनंतपुरम (टीवीसी) में 7 रातें और 8 दिन में चेन्नई, महाबलिपुरम, पुदुचेरी, तंजावुर, मदुरै, कन्याकुमारी, पुवार बीच, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम शामिल का भ्रमण कराया जाएगा।
रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि यह करार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना के तहत है। अंगड़ी ने आईआरसीटीसी और केएसडीटीसी को किराया प्रतिस्पर्धी बनाए रखने का निर्देश दिया ताकि आम लोग भी इस ट्रेन की सुविधा का लाभ उठा सकें।
दपरे के महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह ने विश्वास जताया कि आईआरसीटीसी और केएसटीडीसी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए स्वर्ण रथ का सफलतापूर्वक संचालन और विपणन करेंगे।
सिंह ने बताया कि स्वर्ण रथ ट्रेन में 44 अतिथि कमरे हैं। 18 कोच लंबी ट्रेन में 84 मेहमानों की क्षमता है, जो कर्नाटक राज्य और अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में पर्यटकों के आकर्षण को कवर करता है।

Yogesh Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned