scriptयहां ऐसा पड़ा सूखा कि बंद हो गया मंदिर | temple closed due to the drought here | Patrika News

यहां ऐसा पड़ा सूखा कि बंद हो गया मंदिर

locationबैंगलोरPublished: May 05, 2019 05:54:10 pm

उत्तर कर्नाटक में अप्रत्याशित सूखे की स्थिति के कारण मंदिरों के दरवाजे भी बंद हो रहे हैं। बीदर जिले में 400 साल पुराना नरसिंह झीर मंदिर पानी की अनुपलब्धता की वजह से बंद कर दिया गया है।

bangalore news

यहां ऐसा पड़ा सूखा कि बंद हो गया मंदिर

बेंगलूरु. उत्तर कर्नाटक में अप्रत्याशित सूखे की स्थिति के कारण मंदिरों के दरवाजे भी बंद हो रहे हैं। बीदर जिले में 400 साल पुराना नरसिंह झीर मंदिर पानी की अनुपलब्धता की वजह से बंद कर दिया गया है।
एक गुफा में स्थित यह मंदिर नरसिंह झीर के उपनाम से भी जाना जाता है। इस गुफा मंदिर में नरङ्क्षसह देव विराजमान हैं। कहा जाता है कि इस ऐतिहासिक मंदिर की स्थापना से लेकर अब तक लगातार पानी की एक धारा प्रवाहित होती रही है। यहां आने वाले श्रद्धालु कमर तक पानी में उतरकर 300 मीटर तक पैदल चलते हुए नरसिंह देव का दर्शन करने पहुंचते हैं। लेकिन, सूखे के कारण यह मंदिर पिछले एक सप्ताह से बंद है। मंदिर के प्रमुख पुजारी सुभाष राव ने बताया कि उन्हें दु:ख है कि आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना से आने वाले श्रद्धालुओं को बिना दर्शन के वापस लौटना पड़ रहा है।
पिछले जनवरी माह से ही गुफा में जल का स्तर गिरता जा रहा था और अब सूखे के कारण जहां-तहां कुछ स्थानों पर छिटपुट पानी नजर आता है। सूखे के अलावा आस-पास के क्षेत्रों में ट्यूबवेल बढ़ गए हैं जो भू-जल का दोहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से बार-बार टैंकरों से जलापूर्ति की बात कही गई, लेकिन उन्होंने एक नहीं सुनी। अब उम्मीदें सिर्फ मानसून पर टिकी हैं। मानसून आने के बाद यह तालाब भर जाए और मंदिर का पट खुल जाए। दरअसल, नरसिंह झीर गुफा मंदिर भू-स्तर से 150 फीट नीचे है। यहां सप्ताहांत में 5 से 10 हजार तक श्रद्धालु पहुंचते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो