बस डे पर लगा अस्थायी ब्रेक

Shankar Sharma

Publish: Jun, 15 2018 05:08:10 AM (IST)

Bangalore, Karnataka, India
बस डे पर लगा अस्थायी ब्रेक

सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने प्रति जागरुक करने और वायु तथा ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के मकसद से के लिए आठ वर्ष पूर्व बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) ने हर महीने की 4 तारीख को बस डे मनाने की शुरुआत की थी।

बेंगलूरु. सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने प्रति जागरुक करने और वायु तथा ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के मकसद से के लिए आठ वर्ष पूर्व बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) ने हर महीने की 4 तारीख को बस डे मनाने की शुरुआत की थी। वर्ष-२०१० में शुरू हुआ यह अभियान करीब ९८ सप्ताह चलने के बाद अब स्थगित हो गया है।


बीएमटीसी ने पिछले महीने विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श संहिता लागू रहने की वजह से बस डे नहीं मनाया था और अब जून महीने में भी बस का आयोजन नहीं हुआ है। प्रत्येक महीने की ४ तारीख को होने वाले बस डे का मकसद शहरवासियों को सार्वजनिक परिवहन उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना था। बस डे के दिन बीएमटीसी की ओर से न सिर्फ अतिरिक्त बसें चलाई जाती थीं बल्कि कई बस किराए में रियायत और विशेष ऑफर भी दिए जाते थे। कई नई रूटों पर बसों का परिचालन भी किया जाता था, जिससे हर रूट के यात्रियों को बस उपयोग में सुविधा हो।


बस डे शुरुआती समय में काफी लोकप्रिय हुआ था। यहां तक कि वर्ष-२०१२ में बस डे के दिन यात्री परिवहन की संख्या में १० प्रतिशत तक की रिकॉर्ड वृद्धि हुई थी। हालांकि अब अस्थायी रूप से बस डे को स्थगित करने के बीएमटीसी प्रशासन के निर्णय पर कई संगठनों ने आपत्ति जताई है। संगठनों का कहना है कि भले ही हाल के समय में अपेक्षानुरूप बस डे को सफलता नहीं मिलने का दावा किया जा रहा है, लेकिन इसे स्थगित कर देना समाधान नहीं हो सकता। बीएमटीसी को चाहिए कि वह इसे प्रभावी बनाने की दिशा में पहल करे।


नए सिरे से शुरू करने की योजना
बीएमटीसी अधिकारियों का कहना है कि अब वे बस डे की पूरी प्रणाली को बदलने और इसे नए सिरे से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए कुछ विशेषज्ञ एजेंसियों का साथ लिया जा सकता है, जिससे बस डे ज्यादा प्रभावी तरीके से आम लोगों के बीच प्रचलित हो।


इससे बस डे के दिन बड़ी संख्या में लोग बीएमटीसी बसों में सफर कर सकेंगे। बीएमटीसी का कहना है कि जब तक इसे नए प्रारूप में शुरू करने की योजना नहीं बन जाती तब तक बस डे का मासिक कार्यक्रम स्थगित रखा गया है। अधिकारियों का कहना है कि वे जल्द ही नए सिरे से बस डे की शुरूआत करेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा शहरवासी इसका
उपयोग करेंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned