कर्म क्षय करने का सर्वोत्तम उपाय तप

कर्म क्षय करने का सर्वोत्तम उपाय तप

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Sep, 27 2018 05:50:29 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

धर्मसभा : एक द्रव्य तप होता है, दूसरा भाव तप

बेंगलूरु. तेरापंथ सभा एवं तेरापंथ महिला मंडल के तत्वावधान में आचार्य महाश्रमण की शिष्या अरुणा महनोत की 21 दिन की तपस्या के उपलक्ष्य में तप अभिनन्दन कार्यक्रम मुनि रणजीतकुमार एवं मुनि रमेशकुमार के सान्निध्य में यशवंतपुर के तेरापंथ भवन में हुआ। मुनि रणजीत कुमार ने तप के दो प्रकार बताते हुए कहा एक द्रव्य तप होता है, दूसरा भाव तप।

मुनि रमेश कुमार ने कहा कि तपस्या से पूर्व संचित कर्म नष्ट होते हैं। आत्मा विशुद्धि को प्राप्त करती है। कर्म क्षय करने का सर्वोत्तम उपाय है तपस्या। इसकी साधना से अनेकानेक साधकों ने आत्म स्वरूप को प्राप्त किया है। तपस्विनी अरुणा महनोत ने 21 दिन का तप करके तप की अरुणिमा फैलाई है। तपस्या के साथ स्वाध्याय, ध्यान, जाप, प्रवचन श्रवण आदि का भी उपक्रम साथ-साथ चला है, यह भी इनकी धार्मिक निष्ठा सबके लिए अनुकरणीय है।

तेरापंथ महिला मंडल यशवंतपुर की अध्यक्ष तपस्विनी अरुणा महनोत ने कहा कि तपस्या से सहिष्णुता का विकास होता है। अध्यक्ष प्रकाश बाबेल ने स्वागत किया। महिला मंडल की मंत्री मीनाक्षी दक ने अध्यक्षा का स्वागत किया। तेयुप बेंगलूरु के अध्यक्ष सुनील बाबेल, सतीश महनोत, सुरेश कोठारी, लीला देवी डुंगरवाल, सुम्मी महनोत ने भी विचार व्यक्त किए। तेरापंथ सभा एवं तेरापंथ महिला मंडल की ओर से तप सम्मान पत्र प्रदान किया। तेरापंथ युवक परिषद बेंगलूरू के पदाधिकारियों ने साहित्य भेंट कर सम्मान किया। संयोजन लाडली मूथा ने किया।

 

सबसे बड़ा अज्ञान कदाग्रह
बेंगलूरु. पूर्वाग्रह से कदाग्रह अज्ञान तो बहुत ही खतरनाक होता है। साध्वी प्रियरंजना ने कहा कि पूर्वाग्रह के साथ समयकत्व कदाचित रह सकता है परन्तु कदाग्रह के साथ सम्यक दर्शन कभी मेल नहीं खाता। कदाग्रह दो प्रकार के होते हैं। पहला गलत बात की गलत पकड़, दूसरा सच्ची बात की गलत पकड़। आज की दुनिया में लोग कदाग्रह के बदले सत्याग्रह को मानने लगे हैं। लोगों को समझाना सरल है परन्तु कदाग्रही को तार ही नहीं सकते। जैसे कच्चे घड़े में डाला हुआ पानी घड़े को फोड़ सकता है और पानी व्यर्थ बह जाता है। वैसे ही कदाग्रही को बोध देना व्यर्थ है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned