scriptकांग्रेस सरकार में मंत्री रहे नेता की उम्मीदवारी चुनाव आयोग ने की खारिज | The election commission rejected the candidature of Congress Leader | Patrika News

कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे नेता की उम्मीदवारी चुनाव आयोग ने की खारिज

locationबैंगलोरPublished: Nov 20, 2019 03:10:55 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

विस उपचुनाव : 218 उम्मीदवारों के 301 पर्चे वैध, कल तक नाम वापसी

कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे नेता की उम्मीदवारी चुनाव आयोग ने की खारिज

Symbolic

बेंगलूरु. विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनाव के लिए दाखिल 355 नामांकन पत्रों में से 54 मंगलवार को जांच के दौरान खारिज कर दिए गए।

जिन उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज किए गए उनमें गोकाक से पूर्व मंत्री सतीश जारकीहोली और चिकबल्लापुर से जद-एस के उम्मीदवार केपी बच्चेगौड़ा भी शामिल हैं।
चुनाव आयोग के मुताबिक 15 सीटों के लिए 218 उम्मीदवारों के 301 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। उम्मीदवार 21 नवम्बर तक नाम वापस ले सकेंगे। विधायकों के अयोग्य ठहराने के कारण रिक्त हुए इन सीटों पर 5 दिसम्बर को मतदान कराया जाएगा।
चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक जारकीहोली और बच्चेगौड़ा ने नियमों के मुताबिक नामांकन पत्र के साथ बी फार्म (पार्टी का चुनाव चिह्न) जमा नहीं कराया था।

गोकाक से कांग्रेस ने सतीश के भाई लखन जारकीहोली को टिकट दिया है लेकिन सोमवार को सतीश ने भी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था।
चिकबल्लापुर में चुनाव अधिकारियों ने जद-एस के एक अन्य उम्मीदवार राधाकृष्णा का नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया।

आयोग के आंकड़ों के मुताबिक सत्तारुढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सभी सीटों पर वैध पाए गए हैं। जद-एस के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र 14 सीटों पर वैध पाए गए हैं। होसकोटे में जद-एस ने उम्मीदवार नहीं उतारा है।

जद-एस यहां पहले ही होसकोटे में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे भाजपा के बागी शरत बच्चेगौड़ा को समर्थन देने का संकेत दे चुकी है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक बसपा के दो, रांकपा के एक उम्मीदवार के साथ ही क्षेत्रीय व पंजीकृत दलों के 46 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। इसके साथ ही 125 निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन पत्र भी सही पाए गए हैं।
गोकाक में सर्वाधिक 10 पर्चे खारिज
आयोग के आंकड़ों के मुताबिक गोकाक में सबसे अधिक सबसे अधिक 10 नामांकन पत्र खारिज किए गए जबकि हिरेकेरुर और हुणसूर में सभी नामांकन पत्र वैध पाए गए।

अथनी में 5, कागवाड में 6, येल्लापुर और रानीबेन्नूर में 1-1, विजयनगर में 4, यशवंतपुर और केआर पेट में 2-2, चिकबल्लापुर और केआर पुरम में 7-7, महालक्ष्मी ले-आउट, शिवाजी नगर और होसकोटे में 3-3-3 नामांकन पत्र खारिज किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो